‘दुमका में गुरुजी का आशीर्वाद मेरे साथ’, सीता सोरेन के दावे पर क्या कह रहे जेएमएम उम्मीदवार?


हाइलाइट्स

दुमका लोकसभा सीट पर सभी पार्टी को चाहिए शिबू सोरेन का आशीर्वाद.
भाजपा-जेएमएम प्रत्याशियों का शिबू सोरेन का आशीर्वाद मिलने का दावा.

दुमका. झारखंड का दुमका लोकसभा सीट काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. इस लोकसभा सीट पर जहां बीजेपी ने सीता सोरेन को अपना दांव लगाया है, वहीं जेएमएम ने नलिन सोरेन को उम्मीदवार बनाया है. वैसे यह माना जाता है कि दुमका की सीट जेएमएम की परंपरागत सीट है. लेकिन दोनों दल इस सीट पर अपना फतह हासिल करना चाहते हैं.

दुमका लोकसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी सीता सोरने के साथ-साथ जेएमएम भी गुरुजी का नाम लेकर प्रचार करने में पीछे नहीं है. सभी दल गुरुजी के संघर्ष की चर्चा करने से पीछे नहीं है. कोई भी दल शिबू सोरेन बिना प्रचार नहीं कर पा रहा है. एक तरफ जेएमएम जहां गुरुजी के त्याग और बलिदान की चर्चा अपने क्षेत्र में कर रहे हैं तो वहीं भाजपा भी शिबू सोरेन की बुराई या उनपर आक्रमण करने से बच रही है. जेएमएम छोड़ कर आई भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रही सीता सोरेन जेएमएम और परिवार के अन्य सदस्यों पर जुबानी हमला कर रही हैं, लेकिन शिबू सोरेन पर आक्रमण नहीं कर रही हैं.

सीता सोरेन अक्सर यह कहती हैं कि उनके परिवार के साथ न्याय नहीं हुआ है. वह अपने पति स्वर्गीय दुर्गा सोरेन के संघर्ष की याद मतदाता को दिला रही हैं. वह अक्सर कहती है कि दुर्गा सोरेन के निधन के बाद विरासत उन्हें मिलनी चाहिए थी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ. इस बीच सीता सोरेन यह भी कहती हैं कि वह गुरुजी शिबू सोरेन की उत्तराधिकारी हैं और उन्हें गुरुजी का आशीर्वाद प्राप्त है.

शिबू सोरेन का आशीर्वाद मेरे साथ
दुमका सीट पर इसबार दोनों दल के लिए संघर्ष है. जहां भाजपा उम्मीदवार मोदी की गारंटी के साथ साथ शिबू सोरेन आशीर्वाद की बात कर अपनी चुनावी नैया पार करने की रणनीति पर चल रही है, ताकि गुरु जी के जो वोटर हैं उन्हें वोट कर दें. उधर, जेएमएम प्रत्याशी नलिन सोलन का साफ कहना है कि उसे गुरुजी का आशीर्वाद मिला है, इसलिए वह इस दंगल में कूदे हैं. दुमका सीट जीत कर उन्हें गुरु दक्षिणा देना है. दूसरी ओर, दोनों प्रत्याशी ने सोशल मीडिया पर भी अलग-अलग तस्वीर जारी कर मतदाताओं को लुभाने का काम कर रहे हैं.

सोशल मीडिया पर दावा
कुछ दिन पहले सीता सोरेन की बेटी जयश्री सूर्य ने सोशल मीडिया पर अपने दादा शिबू सोरेन और दादी रूपी सोरेन किस्कू के साथ एक फोटो पोस्ट किया है और लिखा है कि भले ही बाकी सभी ने हमें दबाने की कोशिश की है, लेकिन मैं जानती हूं आपका आशीर्वाद हमेशा मेरे साथ रहेगा. आपको बूढ़ा होते देखना हृदय विदारक है. आप दोनों मेरी ढाल, मेरी ताकत और मेरा सब कुछ हो. आपके विचार हमेशा मेरे साथ जीवित रहेंगे.

जेएमएम के साथ गुरुजी!
वहीं, दूसरी ओर जिसमें गुरुजी दुमका के जेएमएम प्रत्याशी नलिन सोरेन और  गिरिडीह के प्रत्याशी मथुरा महतो के माथे पर हाथ रखकर आशीर्वाद दे रहे हैं. झामुमो के प्रत्याशी नलिन सोरेन का कहना है कि बीजेपी के झुठ का असर दुमका में नहीं दिखेगा और न ही सीता सोरेन के जाने का असर जेएमएम पर होने वाला है. अब देखना है कि दुमका के मतदाता किसे अपना आशीर्वाद देते हैं. क्योंकि मतदाता के लिए एक तरफ गुरुजी की बहू हो तो दूसरी तरफ गुरुजी के शिष्य है. अब जनता किसे चुनती है यह तो परिणाम के दिन ही पता चल पाएगा.

Tags: Loksabha Election 2024



Source link

x