देखिए जोखिम में जान! नाव पर इंसान ही नहीं, बाइक और साइकिल भी, यहां लोग मजबूर


धनबाद: झारखंड में धनबाद के निरसा और जामताड़ा के बीच स्थित बरबेंदिया और वीरगांव को जोड़ने के लिए बराकर नदी पर पुल का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. हालांकि, वर्तमान में लोग बराकर नदी को पार करने के लिए नाव का सहारा ले रहे हैं. ये काम जोखिम भरा है. यहं बड़ी नावों पर लोग बाइक और साइकिल लेकर भी चढ़ जाते हैं. बरसात में नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद खतरा और भी बढ़ जाता है.

हालांकि, मजबूरी के कारण इस स्थिति में भी नाव के माध्यम से नदी पार कर रहे हैं. इस जोखिम भरे सफर में कई लोग अपने दोपहिया वाहनों को भी नाव पर लादकर नदी पार करते हैं. ऐसे हालात कई वर्षों से बने हुए हैं. नदी में बढ़ते जलस्तर और बीते सालों में हुई दुर्घटनाओं के बावजूद लोग जान की परवाह नहीं करते. उनका कहना है कि मजबूरी है. नहीं तो बहुत लंबा चक्कर लगाना होगा. इसमें पैसा भी अधिक लगेगा.

तब बनी पुल बनाने की योजना
बता दें कि करीब दो साल पहले इसी नदी में एक नाव पलट गई थी, जिससे कई लोगों की जान चली गई थी. इस दुर्घटना के बाद सरकार द्वारा पुल निर्माण शुरू करवाया गया. वीरगांव-बरबेंदिया के बीच पुल निर्माण की योजना बनी. हालांकि, इस योजना को अमलीजामा पहनाने में देरी हो गई, जिससे लोग अब भी पुराने तरीकों से नदी पार करने को मजबूर हैं. अब जबकि पुल निर्माण तेजी से चल रहा है, स्थानीय लोगों को उम्मीद है कि जल्द ही वो इस खतरनाक स्थिति से उबर जाएंगे.

आर्थिक विकास भी होगा
स्थानीय निवासियों की मांग है कि जब तक पुल का निर्माण पूरा नहीं होता, तब तक प्रशासन सुरक्षा के लिए वैकल्पिक व्यवस्था करें, ताकि कोई अप्रिय घटना न घटे. इसके अलावा, उन्हें उम्मीद है कि पुल निर्माण के बाद न केवल उनके जीवन को सुरक्षित करने में मदद मिलेगी, बल्कि क्षेत्र के आर्थिक विकास में भी तेजी आएगी, क्योंकि यह पुल जामताड़ा और निरसा के बीच सीधा संपर्क स्थापित करेगा.

Tags: Dhanbad news, Local18, Rivers flooded



Source link

x