देश के इस नामी स्कूल से पढ़े हैं नए विदेश सचिव विक्रम मिसरी, तीन प्रधानमंत्रियों के रह चुके हैं निजी सचिव


IFS Vikram Misri : देश के उप राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार रहे IFS अधिकारी विक्रम मिसरी का नाम इस वक्त सुर्खियों में है. भारतीय विदेश सेवा के 1989 बैच के अधिकारी विक्रम विदेश सचिव बनाए जाने की वजह से चर्चा में हैं. वह पिछले दो साल से डिप्टी NSA के तौर पर काम कर रहे थे. लेकिन भारत सरकार ने उनका कार्यकाल घटाकर उन्हें अगला विदेश सचिव नियुक्त कर दिया. वह नई जिम्मेदारी 15 जुलाई से संभालेंगे. आइए जानते हैं विक्रम मिसरी की पढ़ाई-लिखाई के बारे में.

सिंधिया स्कूल और हिंदू कॉलेज से की है पढ़ाई

भारतीय विदेश सेवा अधिकारी विक्रम मिसरी का जन्म 7 नवंबर 1964 को एक कश्मीरी हिंदू परिवार में हुआ था. उनकी स्कूलिंग देश के मशहूर सिंधिया स्कूल, ग्वालियर से हुई. इसके बाद उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हिंदू कॉलेज से इतिहास में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद XLRI-जेवियर लेबर रिलेशन्स इंस्टीट्यूट, जमशेदपुर से एमबीए की डिग्री भी हासिल की. उनकी शादी डॉली मिसरी से हुई है और उनके दो बच्चे हैं. वह हिंदी, अंग्रेजी और कश्मीरी भाषा धाराप्रवाह बोलते हैं. इसके अलावा, उन्हें फ्रेंच भाषा का भी अच्छा ज्ञान है.

तीन साल एडवरटाइजिंग में किया काम

रिपोर्ट्स के अनुसार विक्रम मिसरी ने एमबीए के बाद तीन साल तक एक एडवरटाइजिंग एजेंसी में तीन साल तक काम किया. लेकिन उनका सपना यूपीएससी क्रैक करके अधिकारी बनने का था, तो उन्होंने 1988 में यूपीएससी क्रैक कर ली. उनका सेलेक्शन IFS के लिए हो गया. वह एस्पेन इंस्टीट्यूट, यूएसए के इंडिया लीडरशिप इनिशिएटिव के फेलो भी हैं.

पूर्व पीएम मनमोहन सिंह और पीएम मोदी के के रह चुके हैं निजी सचिव

आईएफएस विक्रम मिसरी ने विदेश मंत्रालय के साथ-साथ प्रधानमंत्री कार्यालय में विभिन्न पदों पर काम किया है. उनको यूरोप, अफ्रीका, एशिया और उत्तरी अमेरिका में विभिन्न भारतीय मिशनों में काम करने का अनुभव है. वह म्यांमार एवं स्पेन में भारत के राजदूत भी रह चुके हैं. जून 2020 में लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय सेना और चीनी सेना के बीच हुई हिंसक झड़प के दौरान उन्होंने दोनों देशों के बीच कई दौर की बातचीत में हिस्सा लिया था. विक्रम मिसरी साल 2012 से 2014 तक पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के निजी सचिव रहे थे. इसके अलावा मई 2014 से जुलाई 2014 तक वह पीएम मोदी के भी निजी सचिव रहे. वह साल 1997 में विक्रम मिस्री तत्कालीन प्रधानमंत्री इंद्र कुमार गुजराल के निजी सचिव रह चुके हैं.

Tags: Education news, Success Story, Upsc topper



Source link

x