देहरादून-मसूरी में दौड़ेगी विकास की रेल, टूरिस्टों को मिलेगा नया डेस्टिनेशन, कार्यक्रम में बोले बंशीधर तिवारी


देहरादूनः उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में न्यूज18 इंडिया का विशेष कार्यक्रम ‘डायमंड स्टेट्स समिट उत्तराखंड’ में डीजी सूचना, उत्तराखंड बंसीधर तिवारी और लेबर कमिश्नर दीप्ति आर्या शरीक हुईं. बंसीधर तिवारी ने शहर में हुए नए बदलाव को लेकर कहा कि जी-20 के लिए उत्तराखंड के तीन शहरों को चुना गया था, तभी उसमें नए बदलाव किए गए. लोक संस्कृति से युवाओं को परिचित कराना है. श्रम कमिश्नर दीप्ति आर्या ने राज्य में रोजगार को लेकर कहा कि पिछले तीन साल में 17500 लोगों को सरकारी नौकरी दी गई और 9000 नौकरियां आने वाली हैं. मिनिमम वेज को बढ़ाया गया और न्यूनतम मिनिमम 12000 रुपये है.

बंसीधर तिवारी ने बताया कि 30 एकड़ का पार्क बनाया गया है. मसूरी के विकास को लेकर बंसीधर तिवारी ने कहा कि वहां पर एक बड़ा ईको पार्क बना रहे हैं. उसमें जल संरक्षण की व्यवस्था है. बच्चों के मनोरंजन की व्यवस्था की जा रही है. वहां पर बहुत सारी चीजें बना रहे हैं, जिससे पर्यटक आएं. नया देहरादून बनाने की सवाल पर बंशीधर तिवारी ने कहा कि यह घाटी में बसा हुआ है, यहां जमीन की समस्या है.

मजदूर और उनके परिवार व बच्चों की शिक्षा के सवाल पर जवाब देते हुए दीप्ति आर्या ने कहा कि चार से पांच लाख पंजीकृत मजदूर हैं और उनके बच्चों के लिए मोबाइल लर्निंग की व्यवस्था शुरू की गई है. चार से पांच मोबाइल बैन हैं, जो कंस्ट्रक्शन साइट पर जाकर वहां बच्चों को पढ़ाती हैं. बच्चों को एजुकेशन के मेन स्ट्रीम से जोड़ा जा रहा है.

FIRST PUBLISHED : October 23, 2024, 15:51 IST



Source link

x