दो भैंसों को लेकर कॉलेज में पहुंच गए छात्र, भोंपू से कर रहे थे पों- पों, जानें छात्रों ने क्यों किया ऐसा?


गोपालगंज. आगे- आगे दो भैसें, पीछे कॉलेज के दर्जनों छात्र और भोंपू से पों- पों की आवाज. भैंसों के साथ छात्रों का यह जत्था जैसे ही कॉलेज के गेट पर पहुंचा, लोगों की भीड़ लग गई. एक भैंस के गले में जयप्रकाश विश्वविद्यालय के कुलपति की तस्वीर थी, तो दूसरे में परीक्षा नियंत्रक की. ये छात्र जयप्रकाश विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे. छात्रों के प्रदर्शन का यह अंदाज देख लोगों की हंसी छूटने लगी. छात्र कहने लगे कि ‘भैंस के आगे बीन बजाए, भैंस खड़ी पगुराय’

दरअसल, जयप्रकाश विश्वविद्यालय की ओर से दो दिन पहले स्नातक सत्र- 2022-25 के फर्स्ट ईयर का रिजल्ट जारी किया. जारी रिजल्ट में भारी संख्या में छात्र प्रमोटेड या फेल हो गए. इसके बाद छात्र संगठनों ने विश्वविद्यालय प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया बुधवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद और शोध विद्यार्थी संगठन ने कॉलेज में जमकर बवाल घाट रस संगठन का या आंदोलन शुक्रवार को भी जारी रहा.

पहले जूता पॉलिश कर जताया था विरोध
इससे पहले बुधवार को शोध विद्यार्थी संगठन के छात्राओं ने महेंद्र महिला कॉलेज के गेट पर बैठकर लोगों का जूता पॉलिश कर विश्वविद्यालय प्रशासन के विरोध जताया था. छात्रों का कहना था कि विश्वविद्यालय जैसे छात्रों का कैरियर बिगाड़ रही है, तो अंत में जूता ही पॉलिश करना पड़ेगा.
छात्रों ने कुलपति पर लगाए कई आरोप 
प्रदर्शन कर रहे छात्र नेताओं का कहना था कि कुलपति प्रो. प्रमेन्द्र कुमार वाजपेयी एवं परीक्षा नियंत्रक डॉ अशोक मिश्रा की जगह पर दोनों भैंसों को लाया गया है और उनके आगे बीन बजाया जा रहा है.
छात्र नेता अबुल हसन सोनू ने स्नातक में 90 प्रतिशत छात्र- छात्राओं को फेल एवं प्रमोटेड कर दिया गया है. वहीं बीएड कॉलेज से पैसा वसूली कर पूरी चोरी करायी जा रही है. विश्वविद्यालय में भ्रष्टाचार चरम पर है. उन्होंने कहा कि जब से कुलपति आए हैं, तब से छात्रों को झूठा दिलासा दे रहे हैं कि जल्द सब ठीक हो जायेगा. स्नात्तकोत्तर द्वितीय सेमेस्टर एवं तृतीय सेमेस्टर के परीक्षा हुए छह माह हो गऐ, स्नातक प्रथम समेस्टर के चार माह हो गये, लेकिन अभी तक रिजल्ट प्रकाशित नहीं हुआ.

जानबूझ कर फेल करने का लगाया आरोप 
छात्रों ने कहा कि पिछले कई सत्रों से जानबूझ कर छात्रों को फेल किया जा रहा हैं, ताकि छात्र दुबारा फॉर्म भरें और छात्रों से पैसा वसूल हो. उन्होंने आरोप लगाया कि कुलपति के कार्यकाल में भ्रष्टाचारियों की टोली बैठकर विभिन्न तरीके के योजना बनाती है कि कैसे इस विश्वविद्यालय को लूट लिया जाए. हजारों डिग्रियां सिग्नेचर का राह देख रही हैं. छात्रों ने कहा कि जल्द रिजल्ट में सुधार नहीं हुआ, तो कुलपति और परीक्षा कंट्रोलर के सामने भी बीन बजायेंगे.

Tags: Bihar News, Gopalganj news, Local18



Source link

x