दौसा में इसी सत्र में शुरू होंगे लॉ और एग्रीकल्चर कॉलेज, 60-60 सीट पर मिलेगा एडमिशन



3343383 HYP 0 FEATUREUntitled design 20230814 083145 0000 दौसा में इसी सत्र में शुरू होंगे लॉ और एग्रीकल्चर कॉलेज, 60-60 सीट पर मिलेगा एडमिशन

कालूराम जाट/दौसा. राजस्थान के मुख्यमंत्री ने दौसा में लॉ और एग्रीकल्चर कॉलेज खोलने की घोषणा बजट के दौरान की थी. ऐसे में जिला मुख्यालय पर जिरोता में बनी कला वर्ग की नई बिल्डिंग में दोनों कॉलेज शुरू होंगे. लॉ कॉलेज चालू करने के लिए बार कौंसिल ऑफ राजस्थान को पत्र लिखा गया है.

बार कौंसिल से अनुमति के बाद लॉ कॉलेज के लिए एडमिशन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. इसमें 60 स्टूडेंट को एडमिशन मिलेगा. लॉ कॉलेज में फर्स्ट ईयर में एडमिशन होंगे. मेरिट के आधार पर विद्यार्थियों को प्रवेश मिलेगा. लॉ के तीन वर्षीय पाठ्यक्रम में 12वीं पास करने वाले स्टूडेंट को प्रवेश दिया जाएगा.

वहीं कृषि कॉलेज में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस टेस्ट देना होगा. इसी के आधार पर दाखिला मिलेगा. एंट्रेंस टेस्ट राज्य स्तर पर होगा. काउंसलिंग के आधार पर विद्यार्थियों को कॉलेज आवंटित होंगे. कृषि विषय में 4 साल का पाठ्यक्रम होगा, इसमें साइंस के विद्यार्थियों को 12वीं करने के बाद प्रवेश परीक्षा के आधार पर एडमिशन दिया जाएगा.

कॉलेज के लिए होंगी नियुक्तियां
जानकारी के अनुसार, कॉलेज के लिए 20 पद स्वीकृत कर दिए गए हैं, जिसमें 1 प्राचार्य, 8 सहायक प्राचार्य, 1-1 पुस्तकालय अध्यक्ष, शारीरिक शिक्षक, सहायक लेखा अधिकारी, अतिरिक्त प्रशासनिक अधिकारी, सूचना सहायक, वरिष्ठ सहायक के 2 पद, कनिष्ठ सहायक और एक-एक बुक, लिफ्ट और चतुर श्रेणी कर्मचारी के पद हैं. लॉ कॉलेज के लिए प्राचार्य अलका भाटिया की नियुक्ति भी कर दी गई है. वहीं कृषि कॉलेज में नोडल सहायक आचार्य डॉ. देवेंद्र बराला हैं.

Tags: Dausa news, Education news, Local18



Source link

x