धरती के सबसे लंबे शख्स जितनी बड़ी भी नहीं है दुनिया की सबसे छोटी गली, क्या आप जानते हैं कहां है ये?


दुनिया में जो वर्ल्ड रिकॉर्ड बनते हैं उनमें से कई तो बहुत ही अजीब लगते हैं. आपने सबसे लंबी गली के रिकॉर्ड के बारे में शायद सुना हो, पर क्या आपने सबसे छोटी गली के बारे में सुना है?  जी हां, हम सबसे संकरी नहीं बल्कि लंबाई में सबसे छोटी गली की बात कर रहे हैं. इसका रिकॉर्ड बनने की भी एक कहानी है. गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के अनुसार दुनिया की सबसे छोटी गली ब्रिटेन में है. इसकी लंबाई सिर्फ छह फीट है. लेकिन इसका अतीत बहुत ही गंभीर है. यह गली एबेनेजर प्लेस है.

एबेनेजर प्लेस की  2.06 मीटर की लंबाई के साथ गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे छोटी गली होने का रिकॉर्ड रखता है, जो पृथ्वी पर सबसे लंबे व्यक्ति से भी छोटी है. स्कॉटलैंड के कैथनेस के विक में स्थित इस छोटी सी गली का सिर्फ एक ही पता है, जो मैकेज होटल का हिस्सा नंबर 1 बिस्ट्रो है.

एबेनेजर प्लेस का इतिहास 1883 से शुरू होता है, जब 1 एबेनेजर प्लेस का निर्माण किया गया था. इमारत के मालिक को होटल के सबसे छोटे हिस्से पर नाम लिखने के लिए कहा गया था. इसे आधिकारिक तौर पर 1887 में एक गली के रूप में मान्यता दी गई थी. मैकेज होटल के वर्तमान मालिक मरे लैमोंट ने कहा, ”हर कुछ मिनट में हम देखते हैं कि लोग वहां खड़े होकर फोटो लेते हैं, दिन भर और रात में भी.”

श्री लैमोंट ने जब गली के आकार और प्रामाणिकता को साबित करने के लिए दस्तावेज प्रस्तुत किए तो उसके बाद विश्व खिताब सुरक्षित हो गया. उस समय गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के प्रधान संपादक ने कथित तौर पर सिर्फ इस गली को देखने के लिए 50 घंटे की यात्रा की थी.

amazing weird news, bizarre news, shocking news, world, अजब गजब, अजीबोगरीब खबर, जरा हटके, World shortest street, Britain, Ebenezer Place, shortest street, Gunnies book of World records,

इस जगह के गली बनने की कहानी भी अनूठी है. (तस्वीर: Instagram/ archiewillmot)

होटल का निर्माण 1883 में अलेक्जेंडर सिंक्लेयर ने किया था, जिनके परिवार के पास कैथनेस में जमीन थी. उस समय परिषद ने होटल के छोटे किनारे को एक नई गली के रूप में माना और श्री सिंक्लेयर को इसका नाम रखने का निर्देश दिया.

यह भी पढ़ें: Viral video: घर से भाग कर आई लड़की, लड़के ने समझाया पर नहीं मानी, फिर जो हुआ, हंस कर लोटपोट हुए लोग

एबेनेजर प्लेस को 1887 से शहर के रिकॉर्ड में दर्ज किया गया है. श्री लैमोंट ने बताया कि जब पर्यटक पहली बार एबेनेजर नाम देखते हैं, तो वे अक्सर ए क्रिसमस कैरोल से चार्ल्स डिकेंस के चरित्र एबेनेजर स्क्रूज के बारे में सोचते हैं.

Tags: Ajab Gajab news, Bizarre news, OMG News, Weird news



Source link

x