ध्यान दें! आयुष कॉलेजों में एडमिशन का फर्स्ट राउंड शुरू, नीट यूजी काउंसलिंग शेड्यूल जारी


छतरपुर: आयुष संचालनालय द्वारा एमपी स्टेट नीट यूजी काउंसलिंग-2024 का शेड्यूल जारी कर दिया गया है. प्रदेश के शासकीय, स्वशासी(ऑटोनोमस) और प्राइवेट आयुर्वेद, होम्योपैथी, यूनानी, प्राकृतिक चिकित्सा एवं योग विज्ञान कॉलेजों में प्रवेश के लिए पहला राउंड 19 सितंबर से शुरू होगा. काउंसलिंग ऑनलाइन होगी. नीट यूजी 2024 में क्वालिफाई उम्मीदवार बीएएमएस, बीएचएमएस, बीयूएमएस जैसे कोर्सेस में प्रवेश के लिए 24 सितंबर तक रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

सीट अलॉटमेंट 4 अक्टूबर को होगा
फर्स्ट राउंड के तहत सीट अलॉटमेंट 4 अक्टूबर को किया जाएगा. इस बार ऑनलाइन काउंसलिंग सॉफ्टवेयर को एन्हांस किया गया है. इसमें छात्रों की सुविधा के लिए ट्रैकिंग सिस्टम क्रिएट किया गया है. छात्र लॉगिन कर हर स्टेप की प्रोसेस को आसानी से ट्रैक कर सकेंगे. किसी तरह के अपडेट होने पर टेक्निकल इश्यू आने पर उसके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मेसेज भी प्राप्त हो सकेंगे.

इस तारीख तक करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन को एडिट
एमपी ऑनलाइन के माध्यम से काउंसलिंग के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके छात्रों को 24 सितंबर की रात 11:59 बजे तक एडिट करने की सुविधा दी जाएगी.

20 से 25 सितंबर तक होगा डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन
दस्तावेजों का सत्यापन 20 से 25‌ सितंबर की शाम 5 बजे तक होंगे. संचालनालय द्वारा 23 सितंबर को सीट मैट्रिक्स जारी किया जाएगा. इससे खाली सीटों की स्थिति स्पष्ट होगी. इस राउंड में रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्रों की मेरिट लिस्ट 26 सितंबर को जारी की जाएगी. इसके बाद चार दिन तक छात्रों को कॉलेजों की च्वाइस फिलिंग करने के लिए समय दिया जाएगा.

27 से 30 सितंबर तक करें च्वाइस फिलिंग

च्वाइस फिलिंग के लिए 27 से 30 सितंबर तक का समय निर्धारित किया गया है. सीट आवंटन 4 अक्टूबर को होगा. अलॉटमेंट लेटर के आधार पर छात्र 5 से 8 अक्टूबर की शाम 5 बजे तक प्रवेश ले सकेंगे. इसके बाद भी कोई छात्र एडमिशन कैंसिल कराना चाहता है तो उसे भी 8 अक्टूबर तक करने का मौका दिया जाएगा.

सत्यापन कराना जरूरी

आयुष कॉलेजों में प्रवेश के लिए छात्रों को रजिस्ट्रेशन के बाद प्रदेश के शासकीय स्वशासी कॉलेजों में अपने दस्तावेजों का अनिवार्य रूप से सत्यापन कराना होगा.

Tags: Admission Guidelines, Chhatarpur news, Education, Local18, Mp news



Source link

x