नर्मदापुरम: संभाग का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र यहां… पर नहीं आ रही कंपनियां, 32,294 युवा बेरोजगार


नर्मदापुरम. कृषि प्रधान जिले में फूड प्रोसेसिंग की अपार संभावनाएं होने के बाद कुछ कारखाने औद्योगिक क्षेत्र में आने को तैयार हुए हैं, लेकिन वे भी आज तक स्थापित नहीं हुए. इस कारण नौकरी की आस में शहर के युवा दूसरे शहरों में पलायन कर रहे हैं. संभाग का सबसे बड़ा विकसित औद्योगिक क्षेत्र जिले में होने के बाद भी बेरोजगार नौकरी के लिए भटक रहे हैं. जिला रोजगार कार्यालय के अनुसार 24 मई तक जिले में 32,294 बेरोजगार पंजीकृत हैं.

लगभग 10 साल से विभाग से किसी भी सरकारी कार्यालय ने बेरोजगारों की जानकारी नहीं मांगी है. इस कारण किसी भी पंजीकृत बेरोजगार को सूचित नहीं किया गया. शिक्षण संस्थानों और अन्य आयोजनों में रोजगार मेले लगाकर निजी कंपनियों को बुलाया जाता है. रोजगार कार्यालय में पंजीकृत 32,294 को वर्षों से किसी सरकारी नौकरी का कॉल लेटर नहीं आया. इस तरह सरकारी और प्राइवेट क्षेत्र दोनों ही जगह जिले में रोजगार के अवसर सीमित हैं.

जनवरी 2024 को लगाया था रोजगार मेला
मुख्यालय के औद्योगिक क्षेत्र में कोई बड़ी कंपनी आदि नहीं है, जो उद्योग हैं यहां सिर्फ मजदूरों की जरूरत होती है. शिक्षित बेरोजगारों को उनकी योग्यता के अनुसार रोजगार नहीं मिलता है. विभाग ने अप्रैल 2023 से सितम्बर 2023 तक छह रोजगार मेले लगाकर 78 कंपनियों को बुलाया था. उस समय मेले में 1929 पंजीयन किए गए थे. इसमें से 1047 का चयन हुआ था. इसके बाद जिले में 11 जनवरी 2024 को एक मेला लगाया गया था. इसमें 14 निजी कंपनियों को बुलाया गया था. मेले में 322 बेरोजगारों का पंजीयन कर विभिन्न कंपनियों ने 188 बेरोजगारों का चयन किया था.

सरकारी नौकरी के लिए अब कोई नाम नहीं मांगा जाता
प्रभारी जिला रोजगार अधिकारी नर्मदापुरम डॉ. एबी खान ने बताया कि सरकारी नौकरी के लिए हमसे अब कोई नाम नहीं मांगा जाता है. निजी कंपनियों के मेले लगाकर रोजगार देने का प्रयास किया जा रहा है. मेले में युवा वर्ग पंजीयन कराया है. कई केस ऐसे होते हैं कि रोजगार मेले में चयन के बाद भी लोग ज्वाइन नहीं करते है. ऊर्जा कारखानों के लिए आरक्षित की गई लगभग 200 एकड़ भूमि पर में अभी तक कोई कंपनी नहीं आई है. मोहासा में 1678 एकड़ का संभाग का सबसे बड़ा औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया गया है. सड़क, बिजली, पानी और नेशनल, स्टेट हाईवे से जुड़े इस क्षेत्र एक ऑक्सीजन प्लांट, एक राइस मिल लगाने के लिए भूमि का आवंटन हो गया है. राइस मिल का निर्माण अभी शुरू किया गया है. नर्मदापुरम जिले की सीमा से लगे सीहोर जिले के बुदनी में स्थापित दो बड़े कपड़ा कारखानों में युवाओं को नौकरी मिलने की उम्मीद रहती है, लेकिन यहां भी नौकरी पाने के लिए नियुक्ति संख्या से अधिक बेरोजगार रोजाना पहुंचते हैं.

Tags: Hoshangabad News, Local18, Unemployment Rate



Source link

x