नवरात्रि पर भोजपुर में पूजा सामग्रियों की बढ़ी मांग, मंदिरों में हुई खास सजावट, देखें VIDEO


भोजपुर: नवरात्रि को लेकर जिले भर में तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. पर्व के दौरान होने वाली शक्ति स्वरूपा देवियों की पूजा को लेकर सभी देवी मंदिरों सहित अन्य मंदिरों में साज सज्जा व रोशनी की तैयारी पूरी कर ली गयी है. भक्त बाजारों से नारियल, चुनरी, मिट्टी के घड़ा, ढकनी व माता रानी के शृंगार का सामान खरीदते नजर आये. इसे लेकर बाजारों में भीड़- भाड़ की स्थिति रही.मिट्टी के बर्तन बेचने वाले कुम्हार हो या फूल-माला बेचने वाले माली सबके चेहरे पर चमक के साथ व्यस्ता देखी गई.

नवरात्र को लेकर सभी चौक -चौराहों पर कलश स्थापन में काम आने वाले मिट्टी के बर्तनों की बिक्री की जा रही है श्रद्धालुओं द्वारा इसकी खरीदारी जमकर की जा रही है. इससे मिट्टी के बर्तन बेचने वाले कुम्हारों में खुशी का माहौल है. लोग सुबह से ही खरीदारी करने में व्यस्त हैं. महिलाओं ने बाजार से न सिर्फ पूजा सामग्री खरीदी बल्कि मां दुर्गा के रूप में मिट्टी की सांझी माता की मूर्ति भी खरीदी. छोटी से लेकर बड़ी-बड़ी मूर्तियां खरीद कर लोगों ने अपने घरों में स्थापित की.

पूजा सामग्रियों के लिए लगती है भीड़
शहर के मुख्य बाजार सहित मुहल्लों के बाजारों में भी नवरात्र को लेकर पूजा में उपयोग किए जानेवाले पूजा सामग्रियों की खरीदारी के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ रही थी. दुकानों पर खरीदारों की काफी भीड़ लगी हुई थी. इसे लेकर बाजारों में काफी चहल-पहल का माहौल है.

आकर्षक ढंग से सजाये गये हैं मंदिर 
शहर के मंदिरों को काफी आकर्षक ढंग से सजाया गया है. मंदिरों में प्रकाश की अच्छी व्यवस्था की गयी है. वहीं फूल -मालाओं से भी मंदिरों को सजाया गया है. श्रद्धालुओं के लिए मंदिरों में आवश्यक व्यवस्था पूरी कर ली गयी है. मंदिरों की छटा देखते ही बन रही है.थोक बाजारों में पूजा सामग्रियों की भरपूर उपलब्धता है, वहीं फुटकर दुकाने हर गली और मोहल्ले में सज गई हैं.इन दुकानों पर विभिन्न प्रकार की चुनरियों, रंग-बिरंगे फूलों, और अन्य पूजा सामग्रियों की बिक्री हो रही है.विक्रेताओं के अनुसार, कच्चे माल की कीमतों में हालिया बढ़ोतरी के कारण पूजा सामग्रियों की कीमतों में 15 से 20 प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है.

मिल रही है सभी पूजन साम्रगी
पूजा के लिए आवश्यक अन्य सामग्रियों जैसे रोरी, नारा, कपूर, सिंदूर, पंचमेवा, सूखी गरी, साकला, काली तिल्ली, सुपाड़ी आदि की कीमतों में भी तेजी आई है. फलाहार सामग्री जैसे सिंघाड़ा का आटा, सूखा खड़ा सिंघाड़ा, कुट्टू का आटा, तिन्नी का चावल, मूंगफली, बादाम, पिस्ता, मखाना का लावा, मखाना का सतुआ, रामदाना का सतुआ, छोहड़ा, और जटा नारियल की कीमतों में भी इजाफा देखने को मिल रहा है.

हालांकि, श्रद्धालु इस बढ़ी हुई कीमतों के बावजूद अपनी धार्मिक भावनाओं को प्राथमिकता देते हुए अपनी आवश्यक सामग्रियों की खरीदारी कर रहे हैं. बाजारों में इस बार नवरात्रि की तैयारियों को लेकर एक उत्साह का माहौल है. लोग पूजा की तैयारी के साथ-साथ एक-दूसरे को नवरात्रि की शुभकामनाएं भी दे रहे हैं, जिससे नवरात्रि के पर्व का आनंद और भी बढ़ गया है.

Tags: Bhojpur news, Bihar News, Local18



Source link

x