नवरात्रि में लाखों श्रद्धालु पहुंचते हैं विश्व प्रसिद्ध मां बम्लेश्वरी देवी मंदिर, आस्था का है केंद्र


राजनांदगांव: जिले के विश्व प्रसिद्ध मां बम्लेश्वरी देवी मंदिर में क्वांर नवरात्रि के पहले दिन से ही हजारों श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए पहुंचे हैं. यह मंदिर छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र सहित कई राज्यों के भक्तों का आस्था का केंद्र है. मां बम्लेश्वरी के दर्शन के लिए 1000 से अधिक सीढ़ियों की चढ़ाई करनी पड़ती है, हालांकि रोपवे की सुविधा भी उपलब्ध है. नवरात्रि के नौ दिनों के दौरान लगभग 10 लाख से अधिक श्रद्धालु यहां माता के दर्शन के लिए पहुंचते हैं और इस वर्ष 900 से अधिक ज्योति कलश प्रज्वलित किए गए हैं. मंदिर के प्रांगण में नवरात्रि के अवसर पर भव्य मेले का भी आयोजन किया जा रहा है.

डोंगरगढ़ की पहाड़ियों पर स्थित मां बम्लेश्वरी देवी का भव्य मंदिर
छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर डोंगरगढ़ की 1600 फीट ऊंची पहाड़ियों में स्थित मां बम्लेश्वरी देवी का भव्य मंदिर भक्तों के आकर्षण का केंद्र है. यहां दो मंदिर स्थापित हैं पहाड़ियों के ऊपर मां बम्लेश्वरी का मंदिर और नीचे मां छोटी बम्लेश्वरी का मंदिर. दूर-दूर से आने वाले भक्त 1000 से अधिक सीढ़ियां चढ़कर माता के दर्शन करते हैं, जबकि कई श्रद्धालु रोपवे का इस्तेमाल करते हैं. नवरात्रि के दौरान इस मंदिर में लाखों श्रद्धालु जुटते हैं और माता से अपनी मनोकामना पूर्ण होने की प्रार्थना करते हैं.

मां बम्लेश्वरी देवी मंदिर का ऐतिहासिक महत्व
डोंगरगढ़ में स्थित यह प्राचीन मंदिर लगभग 2200 वर्ष पुराना है, जिसे राजा वीर सेन द्वारा स्थापित किया गया था. उस समय इस स्थान को कामाख्या नगरी के नाम से जाना जाता था. यह मंदिर छत्तीसगढ़ के शक्तिपीठों में से एक माना जाता है, जहां नवरात्रि के समय लाखों भक्त माता की पूजा-अर्चना करने और अपनी मनोकामनाएं पूर्ण करने के लिए आते हैं. मंदिर के दर्शन मात्र से भक्तों का मानना है कि उनकी सभी इच्छाएं पूरी होती हैं.

श्रद्धालुओं की आस्था का केंद्र बना मां बम्लेश्वरी का मंदिर
नवरात्रि के दौरान मंदिर में हजारों की संख्या में श्रद्धालु जुटते हैं. लोकल 18 से बातचीत के दौरान भक्त रवि दुबे और दिनेश नायक ने बताया कि वे हर साल माता के दर्शन के लिए यहां आते हैं. उन्होंने कहा, मां बम्लेश्वरी के दर्शन मात्र से हमारी सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं. नवरात्रि पर्व का इस मंदिर में खास महत्व है और हम हर साल अपने परिवार और दोस्तों के साथ यहां आते हैं.

छत्तीसगढ़ के शक्तिपीठों में मां बम्लेश्वरी देवी मंदिर का स्थान
मां बम्लेश्वरी देवी का यह मंदिर छत्तीसगढ़ के प्रमुख शक्तिपीठों में से एक है. इस मंदिर का ऐतिहासिक और धार्मिक महत्व दूर-दूर तक फैला हुआ है. नवरात्रि के दौरान यहां श्रद्धालुओं की भीड़ देखी जाती है और भक्त दूर-दूर से आकर माता की पूजा-अर्चना करते हैं.

Tags: Chhattisgarh news, Local18



Source link

x