नवरात्रि से पहले लग रहा सूर्य ग्रहण, माता की सवारी भी दे रही चेतावनी; जानिए कैसा पड़ेगा प्रभाव Before Navratri, a solar eclipse is being seen and the arrival of Mother Goddess is also not giving auspicious signs. Know how it will be affected


देवघर. इस साल नवरात्रि की शुरुआत सूर्य ग्रहण के साथ होने जा रही है. आज नवरात्रि की महालया है, और कल नवरात्रि का कलश स्थापना की जाएगी. वहीं, नवरात्रि के पहले ही साल का आखिरी और दूसरा सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है. इसके साथ ही माता के आगमन की सवारी डोली पर होने जा रही है. ये दोनों चीजें आखिर क्या संकेत कर रही हैं? माता दुर्गा के आगमन का प्रभाव देश-विदेश में कैसा पड़ने वाला है? आइए जानते हैं देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य से.

देवघर के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल ने लोकल 18 के संवाददाता से बातचीत करते हुए कहा कि आज यानी पितृ अमावस्या के दिन साल का दूसरा और आखिरी सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है, और आज ही देवी पक्ष की शुरुआत होने वाली है. यानी आज ही महालया है. कल से पूरे देशभर में नवरात्रि प्रारंभ होने वाली है. भारतीय समयानुसार यह ग्रहण 2 अक्टूबर रात 9 बजकर 13 मिनट पर लग रहा है और इसका समापन 3 अक्टूबर भोर 3 बजकर 17 मिनट पर होगा. इसके साथ ही नवरात्रि में माता दुर्गा के आगमन की सवारी डोली है, जो शुभ संकेत नहीं होता.

क्या पड़ने वाला है प्रभाव
ज्योतिषाचार्य पंडित नंदकिशोर मुद्गल बताते हैं कि नवरात्रि से पहले सूर्य ग्रहण और नवरात्रि में माता दुर्गा के आगमन की सवारी डोली शुभ नहीं है. इस नवरात्रि में देश-दुनिया पर प्रभाव शुभ नहीं रहने वाला है. राजनीतिक उथल-पुथल मचने वाली है, प्राकृतिक आपदाएं होने की संभावना है, और गृहक्लेश भी बढ़ सकता है. इसके साथ ही ज्यादातर लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं.

माता दुर्गा के प्रस्थान की सवारी भी नहीं है शुभ
दिन के अनुसार, माता दुर्गा की प्रस्थान की सवारी बड़े पंजे वाले मुर्गे से होती है, यानी माता दुर्गा के जाने की सवारी भी शुभ संकेत नहीं दे रही है.

क्या उपाय करें
माता दुर्गा के आगमन और प्रस्थान की सवारी शुभ संकेत नहीं दे रही है, इसलिए माता दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए उनकी विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना करें और प्रार्थना करें कि सब कुछ सही हो जाए और पूरे देश में शांति का वातावरण बना रहे.

Tags: Deoghar news, Dharma Aastha, Jharkhand news, Latest hindi news, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x