नागौर: सरस डेयरी की क्षमता बढ़ाने का फैसला, 1 लाख लीटर दूध उत्पादन का लक्ष्य, किसानों को मिलेगा फायदा


दीपेंद्र कुमावत/नागौर: नागौर में सरस डेयरी के प्लांट की क्षमता को बढ़ाकर 1 लाख लीटर प्रति दिन करने का निर्णय लिया गया है. वर्तमान में यह प्लांट 50 हजार लीटर क्षमता का है, जिससे दूध उत्पादन कम हो रहा है. नई योजना के तहत नागौर की 200 समितियों से दूध की खरीद बढ़ेगी, जिससे किसानों और पशुपालकों को लाभ होगा.

सरकार की घोषणा और लाभ
सरकार ने सरस डेयरी के लिए 4 करोड़ रुपये की राशि की घोषणा की थी, और प्लांट की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) राज्य सरकार को भेज दी गई है. इसके अलावा, 2023-24 में संघ को पिछले 7-8 वर्षों में पहली बार सवा करोड़ रुपए का लाभ हुआ है. सर्दियों के दौरान जिले की 200 समितियों से प्रतिदिन 80-90 हजार लीटर दूध का संकलन किया गया, और 22 हजार लीटर दूध की सप्लाई की गई.


उत्पादनों की उपलब्धि

नागौर में सरस डेयरी संघ ने 250 टन घी का उत्पादन किया, साथ ही सर प्लस दूध से 400 टन दूध पाउडर भी बनाया गया. प्रतिदिन 7 हजार लीटर छाछ की सप्लाई भी की जा रही है.

भवन का मरम्मत कार्य और प्रगति
सरस डेयरी संघ के MD रामलाल चौधरी ने बताया कि डेयरी संघ को मजबूत करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. हाल ही में 3-4 लाख रुपए की लागत से भवन का मरम्मत कार्य किया गया है. प्लांट की क्षमता बढ़ाने से न केवल आर्थिक लाभ होगा, बल्कि यह स्थानीय अर्थव्यवस्था को भी मजबूत करेगा.

गुणवत्ता में सुधार की उम्मीद
एमडी रामलाल चौधरी ने बताया कि 2023-24 में संघ को सवा करोड़ रुपए का लाभ मिला है और अब प्लांट की क्षमता को बढ़ाया जा रहा है. यह नया प्लांट उत्पादन क्षमता को बढ़ाएगा और संघ को गुणवत्ता तथा विविधता में सुधार करने का अवसर प्रदान करेगा. इस प्रोजेक्ट के तहत उत्पादन में वृद्धि की उम्मीद है.

Tags: Local18, Rajasthan news



Source link

x