नैनीताल में 25 सालों से बेच रहे चीड़ के फूलों से बने वुड क्राफ्ट, पर्यटकों को आता है खूब पसंद


तनुज पांडेय/नैनीताल: उत्तराखंड की सरोवर नगरी नैनीताल अपनी अद्भुत छटा अपनी खूबसूरत वादियों के लिए जानी जाती है. ऐसे में दुनियाभर के काफी पर्यटक नैनीताल पहुंचते हैं. नैनीताल में कई ऐसी चीजें भी आपको मिल जाएंगी, जो इस जगह को और भी खास बना देती हैं. ऐसा ही यहां का लकड़ी का काम, जो सदियों से यहां आने वाले पर्यटकों को आकर्षित करता आया है.

नैनीताल के स्थानीय लोगों द्वारा यहां मिलने वाली चीड़ की लकड़ी और फूल से कई आकर्षक वुड क्राफ्ट तैयार किए जाते हैं, जिससे स्थानीय लोगों को भी रोजगार मिल रहा है, तो वहीं नैनीताल आने वाले सैलानी इन वुड क्राफ्ट को याद के तौर पर लेकर जाते हैं. उत्तराखंड के जंगलों में पेड़-पौधों की कई प्रजातियां पाई जाती है. चीड़ उनमें से एक है, जो मुख्य रूप से उत्तराखंड के ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों में बहुतायत में उगता है.

यहां लकड़ी की तैयार की जाती है आकर्षक आकृतियां
नैनीताल में कई सालों से काष्ठ कला यानी लकड़ी की कला बेहद प्रसिद्द है. इस कला में अटूट मेहनत से लकड़ी पर अलग-अलग आकृतियां दी जाती हैं, जो उत्तराखंड की काष्ठ कला का एक अद्भुत नमूना पेश करती हैं. चीड़ के फूलों और लकड़ी को तराशे जाने के बाद एक सुंदर आकृति में बदल दिया जाता है. जिसे वुड क्राफ्ट कहा जाता है. लकड़ी के बने ये शो पीस आपके घर के साथ साथ ऑफिस की भी शोभा बढ़ाते हैं.

30 सालों से कर रहे हैं स्वरोजगार
नैनीताल में वुड क्राफ्ट की दुकान चलाने वाले काष्ठ कला के कारीगर पवन कुमार ने लोकल 18 से खास बातचीत के दौरान बताया कि वो इस काम को पिछले 25 सालों से कर रहे हैं. पहले उनके पिताजी इस काम को किया करते थे. इन शो पीस को बनाने के लिए नैनीताल के जंगलों से चीड़ और देवदार की लकड़ी के साथ ही चीड़ के फूलों को भी नैनीताल और आस पास के जंगलों से लाया जाता है.

उन्होंने बताया कि इन सभी को तराश कर बेहद सुंदर वुड क्राफ्ट को बनाया जाता है. जहां तैयार होने के बाद इनमें ग्रीन, गोल्डन, यलो, पॉलिश कर दी जाती है, जो इन्हें और भी आकर्षक बनाती है. वुड क्राफ्ट का ये काम सिर्फ नैनीताल में ही किया जाता है.

Tags: Local18, Nainital news, Nainital tourist places



Source link

x