नैनीताल में 3 दिनों से भारी बारिश का कहर…भूस्खलन से डरे पर्यटकों ने फेरा मुंह, कारोबार ठप


नैनीताल: उत्तराखंड की सरोवर नगरी अपनी सुंदरता के लिए पूरे विश्व में जानी जाती है. साल भर यहां पर पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहता है. इस साल भी पर्यटन सीजन के दौरान यहां पर रिकॉर्ड तोड़ पर्यटक उमड़े थे. लेकिन मानसून का सीजन आते ही नैनीताल की सड़कें एकदम खाली होने लगी, तो वहीं पर्यटकों की कमी के कारण स्थानीय व्यापारी भी मायूस हैं. पिछले 3 दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण पर्यटक पहाड़ों की ओर रुख करने से डर रहे हैं. जिस वजह से नैनीताल का पर्यटन कारोबार भी ठप हो गया है. बीते दिनों हुई भारी बारिश के चलते नैनीताल में न के बराबर पर्यटक पहुंच रहे हैं

नैनीताल में बीते दिनों हुई बारिश के चलते सोशल मीडिया पर जगह-जगह पत्थर गिरने, बाढ़, भूस्खलन आदि के वीडियो वायरल होने के बाद पर्यटक भी नैनीताल और पहाड़ों की तरफ रुख करने से डर रहे हैं. जिस वजह से गाइड से लेकर टैक्सी चालकों तक का काम और होटल कारोबार ठंडा पड़ा है. नैनीताल की सड़कें खाली हैं. और ज्यादातर कारोबारी मायूस बैठे हैं.

90 % कारोबार हुआ ठंडा
स्थानीय कारोबारी गुलजार (गुल्लू) ने लोकल 18 से खास बातचीत के दौरान बताया कि मानसून सीजन में उत्तराखंड के विभिन्न जगहों में हो रहे भूस्खलन के वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहे हैं. जिस वजह से पर्यटक नैनीताल आने में भी डर रहे हैं. जिसका सीधा असर यहां के कारोबार में पड़ रहा है. नैनीताल में ज्यादातर कारोबार पर्यटन से जुड़ा हुआ है. जिस वजह से इन दिनों लगभग 10 प्रतिशत कारोबार ही शेष रह गया है. उन्होंने पर्यटकों से नैनीताल आने और यहां के सुहावने मौसम का आनंद लेने की अपील की है. उन्होंने कहा कि नैनीताल सुरक्षित है. पर्यटक मैदानी इलाकों में पड़ रही गर्मी में सुकून के पल बिताने नैनीताल आ सकते हैं. नैनीताल की बारिश का भी अपना अलग मजा है.

FIRST PUBLISHED : July 9, 2024, 23:18 IST



Source link

x