नोएडा में लें राजस्थान का आनंद, इस ‘गांव’ में मिलता है पूरा राजस्थानी लुक एंड फील


रिपोर्ट- सुमित राजपूत

नोएडा: अगर आपको बरसात के दिनों में राजस्थानी गांव, वहां का रहन-सहन और संस्कृति भाती है तो आपको सैकड़ों किलोमीटर दूर राजस्थान जाने की ज़रूरत नहीं. राजस्थान का फील आप नोएडा के सेक्टर 34 में स्थित चौकी हवेली में ही ले सकते हैं. यहां आपको बिल्कुल वैसा ही अनुभव देने का प्रयास किया जाता है जैसे आप राजस्थान में ही हों. बरसात के दिनों में लोग अक्सर परिवार या दोस्तों के साथ बाहर घूमने और खाने का प्लान बनाते हैं लेकिन, दूरदराज़ के इलाकों में जाना इस मौसम में मुश्किल भी होता है. ऐसे में चौकी हवेली एक बेहतरीन विकल्प है जहां आप परिवार या खास दोस्तों के साथ यादगार पल बिता सकते हैं.

कपल्स के लिए खास अनुभव
चौकी हवेली का अनुभव कपल्स के लिए किसी जादू से कम नहीं है. जैसे ही आप इसके गेट पर पहुंचते हैं तो आपका स्वागत कच्ची घोड़ी डांस और तिलक से किया जाता है जो एकदम राजस्थानी पारंपरिक शैली को दर्शाता है. यहां आते ही आपको राजस्थान की एक झलक मिलती है. जलजीरा और मीठे पानी से स्वागत होता है और फोक म्यूजिक के साथ आपकी शाम रंगीन बन जाएगी. एक जादूगर अपनी जादूगरी दिखाता है और ज्योतिष हाथ देखकर भविष्यवाणी करता है और राजस्थानी महिलाएं मेहंदी लगाने का ऑफर देती हैं. यहां पर कई सेल्फी पॉइंट्स भी हैं, जो आपके अनुभव को यादगार बनाते हैं.

संस्कृति के साथ मनोरंजन भी
आपको बता दें कि चौकी हवेली में मनोरंजन का भी खास ख्याल रखा गया है. यहां राजस्थान की चौपाल पर लोक कलाकार अपने गीत और नृत्य से आपका दिल जीत लेते हैं. आप चारपाई या चेयर पर बैठकर इस मनोरंजन का पूरा आनंद उठा सकते हैं. साथ ही वाइस्कोप के माध्यम से पुरानी राजस्थानी कहानियों का अनुभव भी ले सकते हैं.

राजस्थानी भोजन का स्वाद
राजस्थानी थाली के व्यंजन के बारे में तो हर कोई जानता है और हर किसी को ये थाली भाती है. यहां का भोजन भी खास आकर्षण का केंद्र है. एक ही थाली में आपको राजस्थानी खाने के 20 प्रकार के व्यंजन परोसे जाते हैं जिनमें दाल-बाटी, चूरमा, गट्टे की सब्ज़ी, केर-सांगरी जैसी पारंपरिक डिशेज शामिल होती हैं. आप यहां जमीन पर बैठकर या डायनिंग टेबल पर भोजन का आनंद ले सकते हैं.

एंट्री फीस और टाइमिंग
इस अद्भुत अनुभव का लुफ्त उठाने के लिए आपको 590 रुपये प्रवेश शुल्क देना होगा जबकि बच्चों के लिए यह 425 रुपये है. चौकी हवेली का यह अनुभव आपको बरसात के दिनों में राजस्थान की सैर का एहसास दिलाएगा वह भी बिना लंबी यात्रा किए. इसके समय की बात करें तो आप यहां शाम 4 बजे के बाद रात 10 बजे तक एंट्री कर सकते हैं.

Tags: Local18



Source link

x