पंजाब : किसानों को धान की पनीरी उपलब्‍ध कराने के लिए मान सरकार ने बनाया कंट्रोल रूम



1han3n18 bhagwant पंजाब : किसानों को धान की पनीरी उपलब्‍ध कराने के लिए मान सरकार ने बनाया कंट्रोल रूम

पंजाब में बारिश और बाढ़ के चलते व्‍यापक नुकसान हुआ है. बाढ़ के चलते राज्‍य के कई इलाकों में जनजीवन पूरी तरह से अस्‍तव्‍यस्‍त हो चुका है. वहीं राज्‍य में कई लाख एकड़ में फसलें बर्बाद हो गई हैं, जिससे किसानों को काफी नुकसान हुआ है. बाढ़ के कारण पैदा हालातों के मद्देनजर पंजाब की मान सरकार ने किसानों की परेशानी को देखते हुए एक फैसला लिया है, जिसके तहत सरकार के खेतीबाड़ी विभाग ने एक कंट्रोल रूम स्‍थापित किया है. खेतीबाड़ी विभाग ने किसानों को धान की पनीरी उपलब्‍ध कराने के लिए कंट्रोल रूम की स्‍थापना की है.

पंजाब के किसी भी जिले के किसान इस कंट्रोल रूप में संपर्क कर सकते हैं. सरकार की ओर से कंट्रोल रूम की हेल्‍पलाइन नंबर जारी किया है. इसके लिए किसान 7710665725 पर कर संपर्क कर सकते हैं. इस हेल्‍पलाइन पर किसान सुबह 8 बजे से रात साढे नौ बजे तक संपर्क कर सकते हैं. 

पंजाब में अब किसान धान की पनीरी की बिजाई की तैयारी कर रहे हैं. ऐसे में सरकार भी उनका सहयोग कर रही है. मुख्‍यमंत्री भगवंत मान पहले ही कह चुके हैं कि सरकार अधिक उपज देने वाली धान की किस्मों के मुफ्त पौधे उपलब्ध कराएगी. 

बता दें कि उत्तर भारत के कई इलाकों में पिछले दिनों मूसलाधार बारिश और बाढ़ के चलते व्‍यापक नुकसान हुआ था. पंजाब में बाढ़ और बारिश के चलते 32 लोगों की मौत हो गई थी. वहीं 26 हजार से ज्‍यादा लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाया गया था. बाढ़ का पानी कम होने के बाद राज्‍य के कई इलाकों में राहत अभियान चलाया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें :

* “गुरुद्वारा एक्ट संशोधन सहित चारों बिल कानून का उल्लंघन”: पंजाब गवर्नर ने दिया CM को जवाब
* स्वर्ण मंदिर गुरबाणी प्रसारण विवाद मामला : पंजाब CM भगवंत मान ने राज्यपाल बनवारीलाल पुरोहित को लिखी चिट्ठी
* पंजाब में बारिश से 7 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित, कैबिनेट मंत्री ब्रह्म शंकर जिंपा ने बुलाई रिव्यू मीटिंग



Source link

x