पटना एम्स में बनेगा सोलर पैनल वाला धर्मशाला, 248 बेड के साथ मिलेगी मॉडर्न सुविधा, जानें खासियत-Dharamshala with solar panels will be built in Patna AIIMS, modern facilities will be available with 248 beds


पटना. पटना एम्स (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) के परिसर में मरीजों के साथ आने वाले परिजनों के लिए 248 बेड की विशाल धर्मशाला का निर्माण होने जा रहा है. इस धर्मशाला का उद्देश्य उन परिजनों को ठहरने की सुविधा प्रदान करना है जो दूर-दराज़ से इलाज के लिए आने वाले मरीजों के साथ आते हैं और उन्हें पटना जैसे व्यस्त शहर में रुकने के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

होंगे 248 बेड
प्राप्त जानकारी के अनुसार यह धर्मशाला 2868.43 वर्गमीटर क्षेत्र में जी प्लस 4 (पाँच मंजिला) इमारत के रूप में बनेगी. धर्मशाला में कुल 248 बेड होंगे, जिसमें 216 बेड डॉरमेट्री (जहाँ कई लोग एक साथ ठहर सकते हैं) और 32 निजी कमरे शामिल होंगे. इस इमारत में परिजनों की सुविधाओं का खास ध्यान रखा जाएगा, जैसे लिफ्ट की व्यवस्था, आधुनिक फर्नीचर, शौचालय की समुचित व्यवस्था और छत पर सौर ऊर्जा प्रणाली के लिए सौर पैनल लगाए जाएंगे, ताकि ऊर्जा की खपत भी कम हो सके और पर्यावरण अनुकूल व्यवस्था हो.

इस परियोजना के लिए डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जा रही है और इसका कुल बजट 14.85 करोड़ रुपए निर्धारित किया गया है. जैसे ही यह निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा, धर्मशाला का संचालन और रखरखाव एम्स के द्वारा ही किया जाएगा.

परिजनों को होगा लाभ
इस धर्मशाला के निर्माण से उन परिजनों को बड़ी राहत मिलेगी जो अपने परिवार के सदस्यों का इलाज कराने के लिए पटना एम्स जैसे बड़े अस्पताल में आते हैं. अक्सर देखा जाता है कि इलाज लंबा खिंचने पर परिजनों को ठहरने के लिए महंगे होटलों या अनजान जगहों पर जाना पड़ता है, जिससे न केवल उनका मानसिक तनाव बढ़ता है, बल्कि आर्थिक बोझ भी पड़ता है.

धर्मशाला भवन बनने से परिजनों को अस्पताल के नज़दीक ही सुरक्षित और आरामदायक स्थान मिलेगा, जहां वे बिना किसी चिंता के ठहर सकेंगे. इससे वे अपने मरीज की देखभाल भी अच्छे से कर पाएंगे. इसके साथ ही, धर्मशाला में सौर ऊर्जा जैसी आधुनिक सुविधाओं का होना पर्यावरण के प्रति भी एक सकारात्मक कदम है.

Tags: Bihar News, Local18, PATNA NEWS



Source link

x