पटना के नामी कॉलेज में लेना है एडमिशन तो जल्दी करें, यह है आवेदन की लास्ट डेट-Students taking admission in renowned colleges of Patna should pay attention, June 4 is the last date. Do this work before that.


पटना. अगर आप राजधानी पटना के नामी कॉलेजों में एडमिशन लेकर ग्रेजुएशन की पढ़ाई करना चाहते हैं तो जल्दी करें क्योंकि आवेदन करने की अन्तिम तारीख अब नजदीक आ गई है. राजधानी के पटना यूनिवर्सिटी, पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी और पटना विमेंस कॉलेज में आवेदन की प्रक्रिया अब अपने अंतिम चरण में है. पटना यूनिवर्सिटी में तो आवेदन करने की अन्तिम तिथि खत्म हो गई थी लेकिन फिर उसमें विस्तार किया गया है. इसी प्रकार पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी और पटना विमेंस कॉलेज को लेकर भी बड़ा अपडेट सामने आया है.

पटना यूनिवर्सिटी में बढ़ी आवेदन की अन्तिम तारीख
पटना विश्वविद्यालय में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि शुक्रवार को थी लेकिन उसे आगे बढ़ा दिया गया है. अब 4 जून तक छात्र-छात्राएं कर सकते हैं. विवि के स्टूडेंट्स वेलफेयर डीन प्रो अनिल कुमार ने बताया कि जो छात्र किसी वजह से आवेदन से चूक गए हैं वे 4 जून तक आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के लिए जनरल और वोकेशनल कोर्स में अलग-अलग आवेदन करना होगा. हर एक आवेदन के लिए लिए छात्र-छात्राओं को 1100 रुपए देना होगा.

पीपीयू का भी बड़ा अपडेट
उधर, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय में स्नातक में नामांकन के लिए ऑनलाइन आवेदन की तिथि 4 जून पहले से निर्धारित है. पटना एवं नालंदा जिले के अंगीभूत और मान्यता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में करीब 1 लाख 20 हजार सीटों पर नामांकन होना है. छात्र कल्याण संकायाध्यक्ष प्रो. एके नाग ने बताया कि तीन राउंड में नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद स्पॉट राउंड का आयोजन किया जाएगा. जहां सीटें खाली रहेगी वहां स्पॉट राउंड के जरीए स्टुडेंट्स आवेदन कर सकते हैं. आपको बता दें कि नामांकन की प्रक्रिया रविवार और छुट्टी के दिन भी जारी रहेगी.

पटना विमेंस कॉलेज में करें मार्क्स अपडेट
पटना वीमेंस कॉलेज में नए सत्र के नामांकन को लेकर प्रक्रिया जारी है. इस सत्र में पहली बार एंट्रेंस के आधार पर नहीं बल्कि मेरिट के आधार पर एडमिशन होगा. कॉलेज प्रशासन की ओर से
लोकसभा चुनाव को लेकर इस बार एंट्रेंस टेस्ट नहीं लिया जा रहा है. छात्राओं ने अपना नामांकन फॉर्म पहले ही भर दिया था. 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम आने के बाद छात्राओं को अपना मार्क्स अपडेट करना था जिसकी आखिरी तारीख 25 मई था. जिसे बढ़ाकर 2 जून कर दिया गया है. जिन छात्राओं ने अभी तक अपना मार्क्स अपडेट नहीं किया है वह कर सकती हैं. 3 जून को कॉलेज मार्क्स के आधार मेरिट लिस्ट जारी करेगा. जिस पर दिए गए तारीख और समय पर छात्राओं को नामांकन लेना होगा.

FIRST PUBLISHED : June 1, 2024, 23:31 IST



Source link

x