पड़ोसी देश में डिजिटल क्रांति लाकर मानेगा भारत! 200 स्‍कूलों को दिया खास तोहफा, राष्ट्रपति बोले- थैंक्‍यू मोदी जी


हाइलाइट्स

श्रीलंका और भारत शुरू से ही अच्‍छे मित्र देश रहे हैं.भारत ने श्रीलंका में इकोनॉमिक क्राइसिसके वक्‍त भी काफी मदद की थी.अब श्रीलंका के स्‍कूलों को डिजीटल बनाने की दिशा में भारत काम कर रहा है.

नई दिल्‍ली. भारत में बीते एक दशक में जो डिजीटल क्रांति आई है, उससे पूरी दुनिया वाकिफ है. चाहे, यूपीआई पेमेंट सिस्‍टम हो या फिर आईटी क्षेत्र की ग्रोथ. पीएम नरेंद्र मोदी ने इस क्षेत्र में जमकर काम किया. भारत सरकार अब पड़ोसी देश श्रीलंका के एजुकेशन सिस्‍टम को भी डिजिटल बनाने में वहां की सरकार के साथ मिलकर जमकर काम कर रही है. भारत ने शनिवार को श्रीलंका के दक्षिणी प्रांत के 200 स्कूलों के उपयोग के लिए 30 करोड़ रुपये की कीमत के 2,000 टैब दिए, ताकि भावी पीढ़ी आगे बढ़ सके.

दक्षिणी जिले गाले में आयोजित एक समारोह में राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और भारतीय उच्चायुक्त संतोष झा ने भाग लिया और शिक्षा के क्षेत्र में आधुनिकीकरण की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया. समारोह में दक्षिणी प्रांत के 200 स्कूलों के लिए 2,000 टैब प्रदान किए गए. राष्ट्रपति ने इस समारोह के दौरान पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार द्वारा श्रीलंका को दी जा रही मदद के लिए धन्‍यवाद कहा.

हर क्‍लास को 10 टैब
राष्‍ट्रपति के मीडिया प्रभाग (पीएमडी) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘स्वास्थ्य और उद्योग मंत्री डॉ. रमेश पथिराना के अनुरोध के बाद भारत सरकार ने इस परियोजना के लिए दक्षिणी प्रांतीय परिषद को 30 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं. चयनित 200 स्कूलों में से 150 गाले जिले में हैं, जबकि शेष 50 हंबनटोटा और मटारा जिलों में हैं.’ बयान में कहा गया कि इसके अलावा 2,000 टैब वितरित किए गए, जिनमें से 200 कक्षाओं में से प्रत्येक को 10 टैब मिले.

श्रीलंका में बनेगा IIT
राष्‍ट्रपति ने कहा कि हम आधुनिक प्रौद्योगिकी को आगे बढ़ाने में पड़ोसी देश भारत द्वारा दिए गए सहयोग की गहराई से सराहना करते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्रीलंका में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) का कैम्‍पस स्थापित करने में रुचि व्यक्त की है, जिसकी अत्यधिक सराहना की जाती है. इसके अलावा, भारत के साथ ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग बढ़ाने के लिए बातचीत सफलतापूर्वक आगे बढ़ रही है.

Tags: International news, World news



Source link

x