पहले पकड़ो बाघ, फिर देंगे वोट… पीलीभीत के इन गांवों में लोकसभा चुनाव बहिष्कार का ऐलान


हाइलाइट्स

पीलीभीत में ग्रामीणों ने आगामी लोकसभा चुनाव में हिस्सा न लेने का ऐलान किया है
ग्रामीणों का कहना है कि जब तक उन्हें बाघों के आतंक से छुटकारा नहीं मिलता वे वोट नहीं डालेंगे

पीलीभीत.आधारभूत समस्याओं को लेकर जनता द्वारा चुनाव बहिष्कार की बात तो आपने सुनी होगी, लेकिन उत्तर प्रदेश के पीलीभीत में ग्रामीणों ने इस वजह से आगामी लोकसभा चुनाव में हिस्सा न लेने का ऐलान किया है, क्योंकि वे बाघों के आतंक से ग्रस्त हैं. मानव वन्य-जीव संघर्ष के बढ़ते मामले और जिला प्रशासन की लापरवाही की वजह से जिले के  कई गांवों के ग्रामीणों ने लोकसभा चुनाव में वोट न देने का ऐलान किया है. उनका कहना है कि पहले बाघों की समस्या से निजात दिलवाएं फिर वोट डालेंगे।

दरअसल, पीलीभीत के टाइगर रिजर्व से सटे हुए गांव पंडरी क्षेत्र में लगातार बाघ के हमले की घटनाओं को लेकर किसान और ग्रामीण प्रशासन से नाखुश नजर आ रहे है. क्षेत्र में कई गांव के लोगों ने लोकसभा चुनाव को लेकर पूर्ण बहिष्कार का ऐलान किया है. जिसकी फोटो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. ऐसे पोस्टर हरकिशनापुर ,पंडरी, न्योरिया खुर्द उर्फ़ शिवपुरिया ,विठोरा खुर्द गांव में कई जगहों पर लगाए गए हैं.

बाघ और आवारा पशुओं से परेशान हैं ग्रामीण
पंडरी और न्योरिया खुर्द के ग्रामीणों ने मतदान के बहिष्कार का ऐलान करते हुए अपनी मांगें रखी है. उनका कहना है कि  क्षेत्र में सबसे मुख्य मुद्दा बाघों का आतंक है और दूसरा छुट्टा आवारा सांड जो किसानों की फसल पूरी तरह से बर्बाद कर रहे है. साथ ही बाघोंके डर से किसान अपने खेतों की रखवाली करने नहीं जा पा रहे हैं. स्कूली बच्चे दूसरे गांव से पढ़ने आते है. वह भी बाघों के डर से स्कूल नहीं जा रहे है, जिससे हमारे बच्चों का भविष्य अधर में लटक हुआ है. ग्रामीणों का कहना है कि जब तक क्षेत्र के बाघों  को प्रशासन नहीं पकड़वाता और छुट्टा सांडों से छुटकारा नहीं मिलती तब तक हम गांव वाले मतदान का बहिष्कार करेंगे और बूथ पर कोई भी  मतदान करने नही जाएगा.

डीएम को खबर ही नहीं
पूरे मामले पर जब पीलीभीत डीएम संजय कुमार सिंह से जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि चुनाव बहिष्कार के ऐलान की बात उनके संज्ञान में नहीं है. लेकिन फिर भी पूरे मामले में गंभीरता बरती जाएगी. अगर ग्रामीणों को किसी प्रकार की कोई समस्या है तो उसका जल्द से जल्द निस्तारण किया जाएगा.

Tags: Loksabha Election 2024, Loksabha Elections, Pilibhit news



Source link

x