पाकिस्तान की फातिमा सना ने 22 साल की उम्र में रचा कीर्तिमान, ऐसा करने वाली बनी सिर्फ दूसरी कप्तान


fatima sana- India TV Hindi

Image Source : GETTY
फातिमा सना

पाकिस्तान की महिला क्रिकेट टीम ने T20 वर्ल्ड कप 2024 में शानदार अंदाज में आगाज किया। कप्तान फातिमा सना के ऑलराउंड प्रदर्शन और स्पिनरों के दम पर पाकिस्तान ने श्रीलंका को शारजाह में 31 रनों से मात दी। इस तरह पाकिस्तान की टीम महिला T20 वर्ल्ड कप में अपने अभियान का शानदार आगाज करने में कामयाब रही। पाकिस्तान की टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवर में 116 रन पर ढेर हो गई लेकिन उसके स्पिनरों ने श्रीलंका के लिए यह स्कोर भी पहाड़ जैसा बना दिया। नतीजा ये हुआ कि श्रीलंका की टीम 9 विकेट खोकर सिर्फ 85 रन ही बना सकी। पाकिस्तान की इस जीत में कप्तान फातिमा सना का अहम योगदान रहा जिन्होंने गेंद और बल्ले से कमाल का प्रदर्शन किया।  फातिमा सना ने 20 गेंद पर 30 रन की पारी खेली और फिर 10 रन देकर दो विकेट अपने नाम किए। 

फातिमा ने रचा कीर्तिमान

इस जीत के साथ ही फातिमा ने इतिहास रच दिया। फातिमा महिला T20 वर्ल्ड कप में मैच जीतने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की कप्तान हैं। सबसे कम उम्र में ये कारनामा करने का रिकॉर्ड मेग लैनिंग के नाम है। लैनिंग ने 21 साल 11 महीने और 29 दिन की उम्र में T20 वर्ल्ड कप मैच बतौर कप्तान जीता था जबकि फातिमा सना ने यही कमाल 22 साल 10 महीने और 25 दिन की उम्र में कर दिखाया है।

 सादिया इकबाल ने झटके 3 विकेट

पाकिस्तान की बाएं हाथ की स्पिनर सादिया इकबाल पाकिस्तान की सबसे सफल गेंदबाज रही। उन्होंने चार ओवर में 17 रन देकर तीन विकेट लिए। उन्हें बाएं हाथ की स्पिनर नशरा संधू और ऑफ स्पिनर अमाइमा सोहेल का भी अच्छा साथ मिला। नशरा संधू ने 15 रन देकर 2 विकेट अपने नाम किए जबकि अमाइमा ने 17 रन देकर 2 विकेट अपनी झोली में डाले। 

पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने के लिए उतरी पाकिस्तान टीम का आगाज खराब रहा। पावर प्ले में ही टीम ने 32 रन के स्कोर पर तीन विकेट खो दिए। अनुभवी निदा डार (23) ने अमाइमा सोहेल (18) के साथ मिलकर पारी संभालने की कोशिश की लेकिन चौथे विकेट के लिए 25 रन की साझेदारी टूटने के बाद पाकिस्तान का मिडिल ऑर्डर लड़खड़ा गया। ऐसे में फातिमा सना ने जिम्मेदारी संभाली और पाकिस्तान को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। फातिमा ने अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का जड़ा।

 

Latest Cricket News





Source link

x