पानी के लिए जंगल-जंगल भटकता रहा तेंदुआ, तपती धूप में तड़प-तड़प कर हो गई मौत, हीट स्ट्रोक ने ऐसे ले ली जान


उमेश मौर्य, बिलासपुर. छत्तीसगढ़ से बड़ी और चौंकाने वाली खबर है. यहां गर्मी अपने चरम पर है. यहां हीट स्ट्रोक की वजह से तीन साल के तेंदुए की मौत हो गई. वन विभाग की टीम ने उसे बचाने की कोशिश की, लेकिन उसने दम तोड़ दिया. ये तेंदुआ जंगल में पानी की तलाश करते-करते लू की चपेट में आ गया था. इसके बाद वन विभाग में हड़ंकप मच गया. विभाग ने तेंदुए का अंतिम संस्कार कर दिया है. उसकी मौत से विभाग की कार्रवाई पर कई सवाल भी खड़े हो गए हैं.

बताया जाता है कि वन विभाग की टीम जंगल में सर्च कर रही थी. इस बीच कटघोरा वन मंडल के एतमानगर वन परिक्षेत्र में उन्हें एक तेंदुआ करीब-करीब बेहोशी की हालत में दिखाई दिया. तेंदुए के शरीर में अजीब सी हलचल हो रही थी और उसकी सांसें जोर-जोर से चल रही थीं. ये देखकर वन विभाग की टीम उसे कानन पेंडारी जू लेकर आ गई. यहां आने के कुछ देर बाद उसकी मौत हो गई. उसकी मौत के बाद डॉक्टरों ने उसका पोस्टमॉर्टम किया. इस पोस्टमॉर्टम की रिपोर्ट में पता चला कि तेंदुए की मौत डिहाइड्रेशन की वजह से हुई है. ये देख विभाग में खलबली मच गई. कुछ देर बाद विभाग के अधिकारियों की मौजूदगी में उसका अंतिम संस्कार कर दिया गया.

गर्मी से हलाकान हैं जानवर, कुछ नहीं कर रहा वन विभाग
बता दें, बिलासपुर में तापमान इस वक्त 43 डिग्री के आसपास है. इस गर्मी ने लोगों को बेहाल कर दिया है. लोग दोपहर में घरों से बाहर नहीं निकल रहे. मौसम विभाग ने यहां तापमान में और इजाफे की बात कही है. दूसरी ओर, प्रशासन जंगल में जानवरों के लिए पानी की व्यवस्था नहीं कर पा रहा. सूत्र बताते हैं कि जंगली जानवरों को गर्मी के बचाने के लिए वन विभाग के पास तगड़ा बजट आता है. इस बजट से वन विभाग को जंगली जानवरों के कोर एरिया और बफर जोन में गड्ढे खोदकर पानी डालना होता है. लेकिन, विभाग ये व्सवस्था करने में विफल रहा है.

FIRST PUBLISHED : May 28, 2024, 12:58 IST



Source link

x