पाली में इस वजह से कल तक नहीं आएगा पानी, 170 गांव के साढ़े 3 लाख लोग प्रभावित


रिपोर्ट- हेमंत लालवानी

पाली: पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े जंवाई बांध से आने वाले पानी की सप्लाई दो दिन तक बाधित रहना है. जंवाई फिल्टर प्लांट की मुख्य पाइप लाइन में लीकेज के कारण 170 गांवो में पानी की सप्लाई बाधित रहेगी. मुख्य पाइप लाइन में लीकेज के कारण लोगों को अब पानी नहीं आने की समस्या का सामना करना पड़ेगा. इसको लेकर जलदाय विभाग की ओर से लीकेज को ठीक करने के लिए मरम्मत का कार्य किया जा रहा है.

मरम्मत का कार्य पूरा हो जाने के बाद पुन: पानी की सप्लाई को पहले की तरह शुरू किया जाएगा. इसके बाद 170 गांवों के लोगों को जंवाई बांध का पानी फिर से मिलना शुरू होगा. ऐसे में इन गांव के लोगों ने यदि पानी स्टोर करके नहीं रखा होगा तो मुश्किल हो सकती है. पानी के लिए लोगों को टैंकर मंगाना पड़ेगा.

दुरूस्त होने में लगेंगे दो दिन
पाली जिले के जवाई क्लस्टर चतुर्थ के तहत जवाई फिल्टर प्लांट से आ रही मुख्य पाइप लाइन (600 एमएम व्यास) में लीकेज हो गया है. जिसे दुरुस्त करने में कम से कम दो दिन लगेंगे. ऐसे में 16-17 अक्टूबर तक देसूरी-रानी ब्लॉक से जुड़े करीब 170 गांवों में पेयजल आपूर्ति बाधित रहेगी. 18 अक्टूबर से इन ब्लॉक से जुड़े गांवों में सप्लाई बहाल हो सकेगी.

18 अक्टूबर से सूचारू होगी जलापूर्ति 
जलदाय विभाग के अधिशाषी अभियन्ता नरेन्द्र कुमार ने बताया- लीकेज को दुरुस्त करने के लिए शटडाउन के दौरान जवाई कलस्टर चतुर्थ से जुड़े ब्लॉक बाली, देसूरी एवं रानी के लगभग 170 गांवों में जवाई फिल्टर की सप्लाई बाधित रहेगी. इसको लेकर क्लोजर लिया गया है. संभवत: 18 अक्टूबर से फिर से जलापूर्ति सुचारु कर दी जाएगी.

साढ़े 3 लाख की आबादी को करना होगा कल तक इंतजार 
आपको बता दें कि प्रभावित 170 गांवों में करीब साढ़े 3 लाख की आबादी निवास करती है, लेकिन पाइप लाइन में लीकेज होने के कारण उन्हें करीब 48 घंटे तक पेयजल की सप्लाई नहीं हो सकेगी.

Tags: Local18



Source link

x