पिथौरागढ़ में गहराया जल संकट…घाट पंपिंग योजना हुई फेल, 3 दिन के बाद हो रही 1 बार सप्लाई


हिमांशु जोशी/ पिथौरागढ़. इन दिनों पिथौरागढ़ जिले में हर जगह जल संकट गहरा गया है. कई इलाकों में 3 दिन के अंतराल के बाद पानी दिया जा रहा है. जिससे पिथौरागढ़ के अधिकांश इलाके पानी की कमी से जूझ रहे है. जिले में 3 महत्वपूर्ण योजनाओं के साथ ही 6 परियोजनाओं से पानी की सप्लाई के लिए संचालित हैं. इसके बावजूद शहर के लोगों की प्यास नहीं बुझ पा रही है. ग्रामीण इलाकों में तो हाल और बुरे हैं जहां पानी की आपूर्ति करने में विभाग लाचार ही नजर आता है.

पिथौरागढ़ नगर सहित गंगोलीहाट, डीडीहाट ,बेरीनाग में भी पानी के लिए लोग प्राकृतिक स्रोतों की दौड़ लगा रहे हैं, जिससे उनका पूरा समय पानी का इंतजाम करने में निकल रहा है. पिथौरागढ़ शहर की बात करें तो यहां रोजाना 12 एमएलडी पानी की जरूरत होती है लेकिन मात्र 3 एमएलडी पानी ही शहर को मिल रहा है. जिसकी वजह अरबों की लागत से बनी शहर की सबसे बड़ी पेयजल योजना घाट पंपिंग योजना का सुचारू रूप से काम न कर पाना है.

पानी के लिए आए दिन हो रहे प्रदर्शन
पानी न आने से लोगों में काफी गुस्सा है और हर दिन लोग जिलाधिकारी के दफ्तर पानी की समस्या को लेकर पहुंच रहे हैं. नगर के ऐंचोली क्षेत्र से आए चंद्रकांत मित्तल ने कहा कि 20 दिन बीत जाने के बाद भी उनके इलाके में पानी नहीं आया है, लोग जैसे तैसे पानी की व्यवस्था कर रहे हैं, साथ ही अन्य इलाकों से आए लोगों ने भी अपनी नाराजगी व्यक्त की है.

डिमांड और सप्लाई में बड़ा गैप
नगर के लिए बनाई गई छह पेयजल योजनाओं से भी नगर में पर्याप्त पानी नहीं पहुंच रहा है. मांग और पूर्ति में अभी भी जमीन आसमान का फर्क बना हुआ है. विभागीय अधिकारी भी कोई ठोस योजना बनाने में असफल ही रहे हैं. पिथौरागढ़ नगर में अभी सिर्फ 80 करोड़ की आंवलाघाट पेयजल योजना से पानी सप्लाई हो रहा है जो काफी कम है.

Tags: Drinking water crisis, Local18, Pithoragarh news, Uttarakhand news, Water Crisis



Source link

x