पूर्वी राजस्थान में भारी बारिश, धौलपुर में डेढ़ घंटे में बरसा 4 इंच पानी, ताल बने गांव-शहर, नगर थाना डूबा


धौलपुर. पूर्वी राजस्थान में मानसून के बादल जमकर बरस रहे हैं. मौसम विभाग की पूर्व चेतावनी के मुताबिक आज धौलपुर, भरतपुर और डीग जिले में मूसलाधार बारिश हुई. धौलपुर जिले के बाड़ी शहर में आज सुबह 8 बजे से बदले मौसम के मिजाज के बाद वहां तूफानी बारिश शुरू हो गई. बाड़ी इलाके में महज डेढ़ घंटे में करीब 4 इंच पानी बरसा. इससे बाड़ी में शहर की कई कॉलोनियां जलमग्न हो गईं. बारिश का रौद्र रूप देखकर एकबारगी तो लोग डर गए. जिले के बसेड़ी में जोरदार बारिश हुई है. वहीं धौलपुर मुख्यालय समेत अन्य इलाकों में बूंदाबादी हो रही है. काले बादल छाए हुए हैं.

भरतपुर और डीग दोनों जिलों में भी सुबह 9 बजे से मूसलाधार बारिश का दौर चल रहा है. डीग जिले का नगर थाना पूरी तरह से जलमग्न हो गया है. थाने में कई फीट तक पानी भर गया है. माल खाने में रखा सामान भी इससे खराब हो गया है. माल खाने में रखा समान पानी में तैरता हुआ नजर आया. मूसलाधार बारिश के कारण भरतपुर और डीग जिलों में कई रास्ते बंद हो गए हैं. सड़कें दरिया बनी हुई हैं. भरतपुर और डीग में बारिश का सिलसिला अभी जारी है.

मौसम विभाग ने पूर्व में ही इन जिलों में 29 जून को भारी बारिश की चेतावनी दी थी. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ही धौलपुर में सुबह 8 बजे से और भरतपुर तथा डीग जिले मौसम का मिजाज बदलने लग गया था. आसमान में घनघोर काली घटाएं छाने लग गईं. उसके बाद धौलपुर के बाड़ी और बसेड़ी इलाके में तेज बारिश का सिलसिला शुरू हो गया. वहां करीब 10 बजे तक लगातार तेज बारिश हुई. सबसे ज्यादा बारिश बाड़ी इलाके में हुई. वहां डेढ़ घंटे में 100 एमएम के करीब पानी बरसा.

जल भराव के कारण रास्ते हुए जाम
हालांकि मौसम और सिंचाई विभाग ने अभी तक बारिश के आंकड़े जारी नहीं किए हैं, लेकिन मोटे अनुमान मुताबिक बाड़ी में करीब 4 इंच बारिश बताई जा रही है. मूसलाधार बारिश से बाड़ी के होद मोहल्ले समेत कई कॉलोनियां में पानी भर गया. वहीं कुली हनुमान मंदिर में शिव परिवार की मूर्तियां भी पानी में डूब गईं. जल भराव के कारण लोगों का आम रास्तों से निकलना मुश्किल हो रहा है. बारिश से आमजन को उमस भरी गर्मी से राहत दिला दी है. बच्चों और युवाओं ने इस बारिश का जमकर मजा लिया.

धौलपुर जिले में बीते 3 दिन से चल रहा है बारिश का सिलसिला
धौलपुर जिले में बीते 3 दिन से रुक-रुककर बारिश हो रही है. इससे नदियों और बांधो में भी पानी की आवक शुरू हो गई है. रामसागर बांध में अब तक 4 फीट पानी आ चुका है. मौसम विभाग ने आज पूर्वी राजस्थान के धौलपुर, अलवर और भरतपुर में अति भारी बारिश का अलर्ट जारी कर रखा है. आईएमडी ने इन जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इन तीन जिलों के अलावा पूर्वी राजस्थान के ही दौसा, झुंझुनूं, करौली और सीकर में भारी बारिश की चेतावनी दे रखी है.

(इनपुट- हरवीर शर्मा एवं दीपक पुरी)

Tags: Dholpur news, Heavy raifall, Rajasthan news



Source link

x