पेट में जमी चर्बी को जलाकर बाहर करे यह बीज, पाचन रखे दुरुस्त, 4 फायदे कर देंगे हैरान, ये है खाने का सही तरीका



alsi 05 28 पेट में जमी चर्बी को जलाकर बाहर करे यह बीज, पाचन रखे दुरुस्त, 4 फायदे कर देंगे हैरान, ये है खाने का सही तरीका

हाइलाइट्स

अलसी के बीज का सेवन करने से पाचनतंत्र मजबूत होता है.
अलसी के बीज वजन कम करने में भी बेहद फायदेमंद होते हैं.

Flaxseed Health Benefits: आज के समय में लोगों को डाइजेशन से जुड़ी समस्याएं हो रही हैं, जिसकी वजह से उनकी लाइफ बुरी तरह प्रभावित हो रही है. तेजी से बदलती लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण आजकल कब्ज (Constipation) की समस्या आम हो गई है. बाहर का तला भुना तेल मसालेदार खाने के कारण लोगों में कब्ज और मोटापा बढ़ा है. अपच, एसिडिटी, गैस, ब्लोटिंग की समस्या से लोग परेशान रहते हैं. कई बार स्थिति ये हो जाती है की डॉक्टर के पास तक जाना पड़ जाता है. मोटापा से ग्रसित लोग इसे कम करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं. हालांकि, कुछ घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप कब्ज और मोटापा की समस्या से काफी हद तक राहत पा सकते हैं. आइए आज हम आपको ऐसे ही एक आयुर्वेदिक नुस्खे के बारे में बताते हैं, जो न सिर्फ कब्ज बल्कि अन्य कई समस्या से भी छुटकारा दिला सकता है. कब्ज और अपच की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए अलसी के बीज रामबाण साबित हो सकते हैं.

हेल्थलाइन की में छपी एक खबर के मुताबिक, अलसी के बीज कई औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं. अलसी के बीज में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होते हैं. इसमें फाइबर, प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड की अधिकता होती है. इसके अलावा अलसी में फैट, कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, फोलेट आदि होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद हैं. आइए आज हम आपको अलसी के बीज से होने वाले फायदे बताते हैं.

1.वजन कम करने में फायदेमंद: वजन कम करने के लिए अलसी के बीज बेहद फायदेमंद हैं. इसके रोजाना सेवन से वजन घटाने में मदद मिलती है. अलसी के बीजों का सेवन पेट की एक्स्ट्रा चर्बी को दूर करने और फैट को कम करने में बेहद लाभकारी हैं. अगर आप मोटापा की समस्या से परेशान हैं तो इसका सेवन कर सकते हैं.

2. हार्ट को रखे हेल्दी: अलसी के बीज हार्ट के लिए बेहद लाभकारी होते हैं. यह ओमेगा 3 फैटी एसिड का बहुत बड़ा स्रोत हैं. इसमें अल्फा लिनोलेनिक एसिड भी पाया जाता है. एक साथ दो तरह के फैटी एसिड का किसी एक फूड से मिलना मुश्किल होता है. लेकिन अलसी के बीज में ये दोनों पाए जाते हैं. ये कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और धमनियों में सूजन नहीं होने देते. जिससे हार्ट हेल्दी रहता है.

इसे भी पढ़ें- रोजाना खाली पेट पिएं इस पाउडर की चाय, पेट से निकाल देगा सारी गंदगी, वजन होगा कंट्रोल, 4 फायदे कर देंगे दंग

3. बेहतर पाचन: अलसी के बीज कब्ज, अपच और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं के लिए बहुत फायदेमंद होता है. यह सूजन को कम करने में भी लाभकारी है. अलसी के बीज के तेल का सेवन करने से इरिटेबल बाउल सिंड्रोम का कारण बनता है. यह पेट की सेहत को दुरुस्त रखता है.

4. डायबिटीज को करे कंट्रोल: डायबिटीज के मरीजों के लिए अलसी के बीज रामबाण हैं. शुगर के मरीजों को नियमित इसका सेवना करना चाहिए. इसमें कई ऐसे औषधीय गुण पाए जाते हैं जो शुगर को कंट्रोल करते हैं.

इसे भी पढ़ें- रात में दूध की जगह पिएं यह ड्रिंक, तेजी से कम होगा वजन, बस इस तरह बनाएं, तत्काल होगा फायदा

कैसे करें अलसी का सेवन
अलसी का सेवन बेहद आसान. इसका चूर्ण बनाकर इसे खाना चाहिए. अलसी का चूर्ण बनाने के लिए सबसे पहले अलसी के बीजों को सुखा लें इसके बाद उन्हें अच्छे से पीसकर चूर्ण बना लें. इस चूर्ण को आप सुबह-सुबह बिना कुछ खाए पिए खाली पेट गर्म पानी के साथ ले सकते हैं. आप अलसी के बीजों को चबाकर और दही में मिलाकर भी उपयोग में ला सकते हैं.

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link

x