पैसेंजर ट्रेन को ब्लास्ट से उड़ाने की थी प्लानिंग, पटरी पर बिछा दिया था ‘प्रेशर कुकर IED’, अब 6 लोगों को सजा


पटना. एनआईए की एक स्पेशल कोर्ट ने पूर्वी चंपारण जिले के घोड़ासहन रेलवे स्टेशन के पास रेलवे पटरी पर आईईडी लगाने से संबंधित 2016 के एक मामले में शनिवार को छह लोगों को जेल की सजा सुनाई और उन पर जुर्माना लगाया. एक आधिकारिक बयान में इसकी जानकारी दी गई है.

एनआईए की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सभी दोषियों को पांच से 12 वर्ष तक की सजा सुनाई गई है. इसमें कहा गया है कि आरोपी 30 सितंबर 2016 की रात को पटरी पर प्रेशर कुकर आईईडी लगाने में शामिल थे. उनकी योजना नरकटियागंज से आने वाली एक यात्री ट्रेन को विस्फोट में उड़ाने की थी.

बयान में कहा गया है कि स्थानीय लोगों द्वारा इस बम का पता समय रहते लगा लिये जाने के बाद इसे निष्क्रिय कर दिया गया. इसमें कहा गया कि स्थानीय पुलिस ने जांच में उमाशंकर राउत उर्फ राजू पटेल, गजेन्द्र पटेल उर्फ गजेन्द्र ठाकुर, राकेश कुमार यादव उर्फ राकेश, मुकेश यादव उर्फ मुकेश, मोतीलाल पासवान उर्फ मोती एवं रंजय कुमार शाह उर्फ रंजय की इस मामले में संलिप्तता की पहचान की.

एनआईए ने इस मामले की जांच 2017 में अपने हाथ में ली थी. सभी आरोपियों के विरुद्ध जुलाई 2017 में चार्जशीट दायर किया गया था. बयान में कहा गया है कि दोषियों को पांच से 12 वर्ष तक की सजा सुनाई गयी है तथा जुर्माना नहीं भर पाने की स्थिति में तीन माह की अतिरक्ति जेल काटनी होगी.

FIRST PUBLISHED : October 5, 2024, 23:54 IST



Source link

x