पैसे लो और शहर छोड़कर गांव चले जाओ! लड़क‍ियों को ये देश दे रहा अनोखा ऑफर, वजह खुश करने वाली


कुछ दिनों पहले खबर आई थी क‍ि स्‍वीडन अपने ही नागर‍िकों को देश छोड़ने के ल‍िए पैसे ऑफर कर रहा है. उनका मकसद देश की आबादी कम करना है. अब जापान ने ऐसी ही एक अनोखी पहल की है, लेकिन वजह खुश करने वाली है. जापान अपने यहां की कुंवारी लड़क‍ियों को पैसे ऑफर कर रहा है, ताक‍ि वे शहर छोड़कर गांवों में जाएं. वहां जाकर रहें. नई पहल का मकसद गांव में घटती मह‍िलाओं की जनसंख्‍या पर नियंत्रण पाना है.

जापान में शहर में जन्‍मदर काफी कम हो गई है. इसके ल‍िए सरकार पहले से ही युवाओं को पैसे ऑफर कर रही है. लेकिन उनके सामने एक नया संकट आ गया है. वहां अब गांवों में मह‍िलाओं की संख्‍या कम हो गई है. पुरुषों की संख्‍या ज्‍यादा है. बड़ी संख्‍या में लड़क‍ियां पढ़ाई और नौकरी की वजह से गांव छोड़कर शहरों में जा रही हैं. इससे गांव के गांव खाली हो रहे हैं. वहां लड़क‍ियों की संख्‍या काफी कम हो गई है.

गांवों में 20% कम लड़क‍ियां
सरकार चाहती है क‍ि लड़क‍ियां अपने गांवों में ही रहें. वहीं उन्‍हें हर जरूरत की चीजें मुहैया कराई जाएं. इसके अलावा सरकार पैसे भी ऑफर कर रही है. उन्‍हें आने-जाने का क‍िराया भी दिया जा रहा है, ताक‍ि लड़क‍ियां शहरों की ओर न भागें. 2020 की जनगणना के अनुसार जापान के 47 में से 46 राज्‍यों में 15 से 49 वर्ष की कुंवारी मह‍िलाएं 91 लाख थीं. जबक‍ि कुंवारे पुरुषों की संख्‍या सिर्फ 1.11 करोड़ से ज्‍यादा है. यानी लड़क‍ियों की आबादी लड़कों से 20 फीसदी कम है. कुछ राज्‍यों में तो यह अंतर 30% तक है.

5.87 लाख रुपये पहले से दिए जा रहे
रिपोर्ट के अनुसार, हाल के वर्षों में शहर की ओर भागने वाली लड़क‍ियों की संख्‍या तेजी से बढ़ी है. पढ़ाई और नौकरी की वजह से वे फ‍िर गांवों की ओर लौटना नहीं चाहतीं. इसकी वजह से कुंवारे लड़कों की संख्‍या गांवों में ज्‍यादा हो गई है. इससे पहले सरकार राजधानी टोक्‍यो के 23 वार्डों में ऐसी ही एक मुह‍िम चला रही थी, जिसके तहत गांव जाने वाली मह‍िलाओं को 70000 डॉलर यानी 5.87 लाख रुपये द‍िया जा रहा था. टोक्‍यो प्रशासन के एक अध‍िकारी ने असाही शिंबुन को बताया, कई लोग शादी करना चाहते हैं, लेकिन गांवों में उन्‍हें लड़क‍ियां नहीं मिल रही हैं. हमें उम्‍मीद है क‍ि नई पहल से लड़क‍ियां गांवों की ओर लौटेंगी.

Tags: Bizarre news, OMG News, Trending new, Viral news



Source link

x