फल और सब्जियों के छिलकों से घर पर ऐसे तैयार करें जैविक खाद, फूलों से लद जाएगा किचन गार्डन


शाहजहांपुर: लोग गुणवत्तापूर्ण और पौष्टिक सब्जियां खाने के लिए किचन गार्डन तैयार करते हैं, लेकिन कई बार लोग किचन गार्डन में रासायनिक उर्वरकों का इस्तेमाल करते हैं. जिसकी वजह से तैयार होने वाली सब्जियां स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो जाती हैं. ऐसे में किचन गार्डन में जैविक खाद देने के लिए आप घर पर ही किचन वेस्ट से ही जैविक खाद तैयार कर सकते हैं.

उत्तर प्रदेश गन्ना शोध संस्थान के वैज्ञानिक अधिकारी डॉ. सुनील कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि जैविक उत्पाद ऑर्गेनो डी कंपोजर जो कि फसल अवशेष को सड़ाकर खाद में तब्दील करता है. यह जैविक उत्पाद किचन वेस्ट को भी खाद में तब्दील करने के लिए भी बेहद कारगर है. लोग सब्जियों और फलों के छिलकों को कूड़े के ढेर पर फेंक देते हैं, लेकिन अगर ऑर्गेनो डी कंपोजर की मदद से उसको सड़ा दें तो कुछ ही दिनों में उनकी खाद बनाकर तैयार हो जाएगी, जिसका इस्तेमाल किचन गार्डन में बेहतर तरीके से किया जा सकता है.

घर पर ही बनाएं छिलकों से खाद
डॉ. सुनील कुमार विश्वकर्मा ने बताया कि किचन से निकलने वाले फल और सब्जियों के छिलकों को इकट्ठा कर, गाय के गोबर को मिला दें. उसके बाद थोड़ी सी मात्रा में ऑर्गेनिक डी कंपोजर मिलाकर उसको छाया में रख दें. नमी बनाएं रखने के लिए पानी का छिड़काव करते रहे. कुछ ही दिनों में फल और सब्जियों के छिलके सड़कर खाद में तब्दील हो जाएंगे, जिसका इस्तेमाल गमले या फिर किचन गार्डन में इस्तेमाल किया जा सकता है. इस खाद से पौधे लहलहा उठेंगे.

FIRST PUBLISHED : October 8, 2024, 13:52 IST



Source link

x