फुल हो गया है Gmail? इस एक जुगाड़ से मुफ्त में मिल जाएगी 4000GB तक स्टोरेज, मिनट भर में हो जाएगा काम



Gmail फुल हो गया है Gmail? इस एक जुगाड़ से मुफ्त में मिल जाएगी 4000GB तक स्टोरेज, मिनट भर में हो जाएगा काम

हाइलाइट्स

Gmail पर 3 सेक्शन मिलते हैं-Primary, Social और Promotion.
ये तीनों काफी जल्दी भर जाते हैं.
15जीबी फुल होने के बाद आप मुफ्त में 4TB स्टोरेज पा सकते हैं.

Gmail Tricks: जीमेल हमारे फोन में मौजूद ज़रूरी ऐप्स में से एक है. ईमेल के लिए पहले रेडिफ, हॉटमेल, याहू खूब पॉपुलर थें, और फिर धीरे-धीरे इनका टाइम खत्म हो गया. ज़्यादातर लोग अब जीमेल पर शिफ्ट हो गए हैं, और जिन लोगों के पास एंड्रॉयड फोन है, उनका डिवाइस तो जीमेल अकाउंट के बिना चल ही नहीं सकता है. बात करें जीमेल की तो इसपर कंपनी तीन सेक्शन देती है-Primary, Social और Promotion. कई बार हम अपनी ईमेल आईडी शॉपिंग स्टोर, या किसी सर्वे के लिए दे देते हैं, फिर होता क्या है कि हमें उससे जुड़े प्रमोशनल ईमेल आने लगते हैं.

ज़्यादातर बार हमारे काम के ईमेल प्राइमेरी सेक्शन में आते हैं. वहीं सोशल सेक्शन में हमारे सोशल मीडिया जैसे, फेसबुक, ट्विटर, मैसेंजर के नोटिफिकेशंस मिलते हैं. आखिर में प्रमोशनल सेक्शन की बात करें तो इसमें कंपनियों के न्यूज़लेटर और ऑफर के ईमेल आते हैं.

Gmail पर हर किसी को मिलता है 15जीबी स्टोरेज
बहुत बार ऐसा होता है कि प्राइमेरी बॉक्स के फालतू ईमेल को तो हम डिलीट कर देते हैं, लेकिन सोशल और प्रमोशनल के ईमेल वैसे ही छूट जाते हैं, क्योंकि हमारा उस सेक्शन से ज़्यादा काम नहीं पड़ता है. इसकी वजह से होता ये है कि जीमेल पर मिली हुई 15जीबी स्टोरेज बहुत जल्दी से भर जाती है.

अब सवाल है कि अगर फ्री में मिली 15जीबी स्टोरेज फुल हो गई है तो स्टोरेज को कैसे बढ़ाएं. तो हम आपको एक जुगाड़ बता रहे हैं. इस ट्रिक से आप 4TB यानी कि 4000GB तक पा सकते हैं.

इसके लिए आपको Playbook.कॉम पर जाना होगा. बता दें कि ये एक विजुअल क्लाउड स्टोरेज प्लैटफॉर्म है. यहां पर आपको अपने जीमेल से लॉगइन करना होगा. जैसे ही आप लॉगइन करेंगे तो आपको तुरंत 100GB फ्री स्टोरेज मिल जाएगी.

ऐसे मिलेगी 4000GB स्पेस
दूसरी तरफ अगर आपको 4टीबी की ज़रूरत है तो आपको दूसरे ऑप्शन Artist & Designer प्लान पर जाना होगा. फिर यहां पर अपने सोशल मीडिया हैंडल को एंटर कर देना होगा. ऐसा करने के बाद 24 घंटे के अंदर आपको एक ईमेल मिल जाएगा, जिसमें आपको 4000GB स्पेस मिल जाएगी.

Tags: Gmail, Google, Tech news, Tech Tricks



Source link

x