फेस्टिवल में चेहरे पर आएगी चांद-सी चमक, बेसन, दूध जैसी 5 चीजों को कर लें स्किन केयर में शामिल, जानें तरीका


Natural skincare remedies for festive season: त्योहारों (Festival season) का मौसम आते ही सभी चाहते हैं कि उसका चेहरा नेचुरली ग्‍लो करे और त्‍वचा खूबसूरत दिखे. अगर आप भी अपनी स्किन पर बिना मेकअप निखारना चाहते हैं, तो घरेलू उपाय इसमें आपकी मदद कर सकते हैं. दरअसल, किचन में कई ऐसी चीजें मौजूद होती हैं, जो त्‍वचा पर ‘घरेलू स्किन केयर रेमेडीज’ की तरह काम करती हैं. ये न सिर्फ त्वचा को चमकदार बनाती हैं, बल्कि इसे हेल्‍दी भी रखती हैं. इन साधारण, लेकिन असरदार नुस्खों से आप अपनी स्किन को बिना किसी साइड इफेक्ट के निखार सकते हैं, जिससे त्योहारों के दौरान आपका चेहरा मेकअप के बिना भी एक अलग ही चमक बिखेरता दिखेगा.

त्‍वचा पर इस तरह लाएं नेचुरल निखार

बेसन फेस पैक- त्वचा की गहराई से सफाई करने के साथ-साथ रंगत निखारने में बेसन काफी मदद करता है. इसका इस्‍तेमाल करने के लिए आप एक कटोरी में एक चम्मच बेसन लें और इसमें थोड़ा सा दूध और हल्दी मिलाकर पेस्ट तैयार करें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाएं और सूखने दें. सूखने के बाद हल्के हाथों से चेहरे को रगड़कर इसे साफ कर लें. डेड स्किन आसानी से हटने लगेगी और चेहरे पर नेचुरल निखार नजर आएगा.

दूध से चेहरे की क्लिंजिंग- दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड, त्वचा को मुलायम और हाइड्रेटेड रखने में मदद करता है. इसके लिए आप थोड़ी सी रुई को ठंडे दूध में डुबोएं और इससे चेहरे गर्दन पर हल्के हाथों से वाइप करें. कुछ मिनट बाद स्किन को ठंडे पानी से धो लें. त्वचा न केवल साफ होगी, दूध की नमी से चेहरे पर चमक भी आ जाएगी.

इसे भी पढ़ें:Night Skincare क्यों जरूरी? रात में सोने से पहले जानें त्‍वचा की देखभाल का सही तरीका, तभी बुढ़ापा रहेगा दूर

हल्दी का उपयोग- हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा को कील मुंहासों और संक्रमण से से बचाने में मदद करते हैं. आप बेसन के फेस पैक में हल्दी मिलाकर लगा सकते हैं या हल्दी, चंदन और दूध का एक अलग पैक बनाकर चेहरे पर अप्‍लाई कर सकते हैं. यह पैक त्वचा को निखारने के साथ-साथ मुंहासों से भी बचामें मदद कर सकता है.

नींबू और शहद का मास्क- नींबू का रस और शहद, अगर आप एक साथ मिलाकर चेहरे पर अप्‍लाई करें तो ये त्वचा को चमकदार बनाने का काम करता है. दरअसल, नींबू त्वचा के दाग-धब्बों को कम करने में मदद करता है, जबकि शहद त्वचा को मॉइस्चराइज करता है. इस्‍तेमाल के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस के साथ शहद मिलाकर चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर धो लें.

इसे भी पढ़ें:वर्कआउट के बाद भी टमी बाहर लटका जा रहा है? किचन में बनाएं ये देसी ड्रिंक, पीते ही कम होगा बेली फैट, दिखेंगे फिट

संतरे के छिलके का पाउडर- संतरे के छिलके में विटामिन सी मौजूद होता है, जो त्वचा को हेल्‍दी और शाइनी बनाता है. आप जब भी संतरे के छिलकों को निकालें तो उन्‍हें फेकने के बजाय, धूप में रख दें. जब ये सूख जाएगा तो इसे पीसकर पाउडर बनाकर एयरटाइट डिब्‍बे में रख लें. हर सप्‍ताह इसमें गुलाबजल या दूध मिलाकर चेहरे पर लगाएं. सूखने के बाद धो लें. इससे आपकी त्वचा की रंगत में सुधार होने लगेगा.

इन घरेलू नुस्खों की मदद से आप त्योहारों के दौरान आपके चेहरे पर चांद सा निखार ला सकते हैं.

Tags: Diwali festival, Glowing Skin, Home Remedies, Lifestyle, Skin care



Source link

x