फ्रांस वो करने जा रहा जो अभी तक कभी नहीं हुआ, डोभाल से मुलाकात और ले ल‍िया बड़ा फैसला, अब भारत में होगी ये यून‍िट


नई दिल्ली: फ्रांस और भारत के बीच दोस्ती अब अलग लेवल पर जा रही है. फ्रांस ने संकेत दिया है कि भारत में अपनी पहली रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स इकाई स्थापित करने के लिए इच्छुक है. यह संकेत फ्रांसीसी रक्षा समूह सफ्रान समूह ने भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को दिया है. मामले से परिचित लोगों ने कहा कि यह दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों के गहरे होने का संकेत है.

हिंदुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार नाम न बताने की शर्त पर लोगों ने बताया कि डोभाल और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के कूटनीतिक सलाहकार इमैनुएल बोने और उनके मुख्य सैन्य सलाहकार फेबियन मैंडन के बीच दो दिवसीय रणनीतिक वार्ता (30 सितंबर और 1 अक्टूबर) के दौरान फ्रांस ने भारत के साथ उन्नत सामग्री और धातु विज्ञान पर काम करने पर सहमति जताई, जो सैन्य और नागरिक इंजनों के महत्वपूर्ण भागों के निर्माण की कुंजी है.

पढ़ें- Israel-Iran War LIVE: ईरानी अटैक से इजरायल और हुआ खूंखार, रॉकेट दाग लेबनान को फिर किया धुआं-धुआं, नसरल्लाह का दामाद मरा

उन्होंने कहा कि भारत के लिए उच्च अंत प्रौद्योगिकी को अवशोषित करने के लिए, भारतीय उद्योग के लिए विमान इंजन के प्रमुख भागों की फोर्जिंग और कास्टिंग के लिए उन्नत धातु विज्ञान पर ज्ञान होना महत्वपूर्ण है. बातचीत के दौरान, सफ्रान ने भारत में एक रक्षा इलेक्ट्रॉनिक्स सुविधा स्थापित करने की अपनी योजना का खुलासा किया, जहाँ सैन्य प्लेटफार्मों को समर्थन देने के लिए आवश्यक सेंसर और महत्वपूर्ण इलेक्ट्रॉनिक्स भागों का निर्माण किया जाएगा. एचटी को पता चला है कि कंपनी ने अभी तक इस सुविधा के स्थान पर फैसला नहीं किया है.

फ्रांसीसी विमान निर्माता कंपनी डसॉल्ट एविएशन एसए ने राफेल लड़ाकू विमानों और नागरिक विमानों के संचालन के लिए उत्तर प्रदेश के जेवर में पूर्ण रखरखाव, ओवरहाल और मरम्मत सुविधा के निर्माण के लिए पहले ही भूमि का अधिग्रहण कर लिया है. फ्रांस ने भारत के साथ मिलकर पनडुब्बी के लिए मानव रहित उप-सतह, सतह और हवाई प्रणाली या पानी के नीचे के ड्रोन विकसित करने का भी फैसला किया है, इसके अलावा वह काउंटर-स्वार्म ड्रोन और सशस्त्र ड्रोन तकनीक विकसित करने में भारत का समर्थन भी करेगा.

Tags: Ajit Doval, France India, NSA Ajit Doval



Source link

x