फ्लोरिडा में कनाडा से टीम इंडिया का सामना, साउथ अफ्रीका ने लगाया जीत का चौका, देखें खेल की 10 बड़ी खबरें


Sports Top 10- India TV Hindi

Image Source : INDIA TV
खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10 News: टी20 वर्ल्ड कप 2024 में टीम इंडिया आज अपना आखिरी ग्रुप स्टेज मैच खेलने उतरेगी। इस मैच में उसके सामने कनाडा टीम की चुनौती होगी। वहीं, आज के दिन के पहले मैच में साउथ अफ्रीका ने नेपाल को हराकर लगातार चौथी जीत अपने नाम की। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम ने भी अपना जीत का खाता खोला। ऐसे में आइए जानते हैं खेल जगत की 10 बड़ी खबरें।

 

फ्लोरिडा में भारत बनाम कनाडा मैच

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 33वां मैच भारत और कनाडा की टीमों के बीच खेला जाएगा। दोनों टीमें फ्लोरिडा के सेंट्रल ब्रोवार्ड रीजनल पार्क स्टेडियम में आमने-सामने होंगी। इस मैच की शुरुआत भारतीय समयानुसार रात आठ बजे से होगी। वहीं, टॉस शाम साढ़े सात बजे होगा। बता दें, भारतीय टीम पहले ही सुपर आठ राउंड के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। वहीं, कनाडा की टीम ने 3 मैचों में एक मैच में ही जीत अपने नाम की है। 

 

IND vs CAN मैच पर बारिश का खतरा

भारत और कनाडा के बीच खेले जाने वाला मैच बारिश के कारण धुलने की उम्मीद है। एक्यूवेदर पूर्वानुमान के अनुसार, आज के मैच के दौरान बारिश होने की 35%-45% संभावना है और गरज के साथ बारिश होने की 50% संभावना है। दोपहर में तापमान 28 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। बता दें, इस मैदान पर इस वर्ल्ड कप का पहला मैच शुक्रवार को गीली आउटफील्ड के कारण रद्द हो गया था, जहां यूएसए को आयरलैंड की टीम से भिड़ना था। 

साउथ अफ्रीका ने लगाया जीत का चौका

टी20 वर्ल्ड कप 2024 का 31वां मैच साउथ अफ्रीका और नेपाल की टीमों के बीच खेला गया। इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम ने नेपाल को 1 रन से हराया। नेपाल के कप्तान रोहित पौडेल ने टॉस जीतकर इस मुकाबले में पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। साउथ अफ्रीका ने पहले बैटिंग करते हुए नेपाल को 116 रनों का टारगेट दिया। नेपाल को आखिरी ओवर में जीत के लिए 8 रनों की जरूरत थी, तब नेपाल की टीम सिर्फ 6 रन बना पाई। आखिरी गेंद पर नेपाल के खिलाड़ी गुलशन झा रन आउट हो गए। इस तरह से साउथ अफ्रीका ने मैच जीत लिया।

न्यूजीलैंड ने खोला अपनी जीत का खाता 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में न्यूजीलैंड की टीम ने जीत का खाता खोल लिया है। उनसे युगांडा की टीम के खिलाफ एक बड़ी जीत अपने नाम की। इस मैच में न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया, जो बिल्कुल सही साबित हुआ। कीवी गेंदबाजों ने युगांडा को सिर्फ 40 रन पर ढेर कर दिया। न्यूजीलैंड की टीम ने 41 रन के टारगेट को 1 विकेट के नुकसान पर ही हासिल कर लिया। न्यूजीलैंड ने ये टारगेट 5.2 ओवर में चेज किया। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हुआ ये खिलाड़ी

अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की सुपर-8 से पहले ही मुश्किलें बढ़ गईं हैं। टीम के स्टार प्लेयर मुजीब उर रहमान टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो गए हैं। मुजीब उर रहमान के हाथ की चोट उन्हें परेशान कर रही है। उनके हाथ में मोच आ गई है। इसी वजह से वह आगे टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कोई भी मैच नहीं खेल पाएंगे। अफगानिस्तान की टीम में मुजीब उर रहमान जगह ओपनर बल्लेबाज हजरतुल्लाह जजई को शामिल किया गया है। 

टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हुई पाकिस्तान 

पाकिस्तान की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 से बाहर हो गई है। वह सुपर-8 के लिए क्वालीफाई करने से चुक गई है। दरअसल, पाकिस्तान टीम ने अभी तक 3 मैच खेले हैं। इस दौरान उसने सिर्फ 1 मैच जीता है और उसके 2 अंक हैं। ऐसे में पाकिस्तान अगर अपना आखिरी मैच जीत भी जाती है तो उसके ज्यादा से ज्यादा 4 अंक ही होंगे। दूसरी ओर उनके ग्रुप की टॉप-2 टीमों के पास फिलहाल कम से कम 5-5 अंक हैं। जिसके चलते टी20 वर्ल्ड कप 2024 में उसका सफर यहीं खत्म हो गया है। 

USA की टीम ने रच दिया इतिहास

अमेरिका की टीम ने टी20 वर्ल्ड कप में इतिहास रच दिया है। उसने सुपर-8 राउंड के लिए क्वालीफाई कर लिया है। अमेरिका की टीम ने पाकिस्तान, आयरलैंड और कनाडा की टीमों को पछाड़ते हुए दूसरे दौर में अपनी जगह बनाई है। बता दें, ये पहला मौका है जब अमेरिका की टीम टी20 वर्ल्ड कप में खेल रही है। उसने अपने डेब्यू सीजन में ही अपने खेल से सभी को हैरान कर दिया है। 

सुमित नागल पेरूगिया चैलेंजर के सेमीफाइनल में

भारतीय टेनिस खिलाड़ी सुमित नागल ने अपनी शानदार फॉर्म जारी रखते हुए शुक्रवार को पेरूगिया चैलेंजर टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। छठे वरीय नागल ने क्वार्टरफाइनल में गैर वरीयता प्राप्त पोलैंड के माक्स कसनिकोवस्की पर सीधे सेट में 6-4, 7-5 से जीत हासिल की। यह नागल की जर्मनी में हीलब्रोन चैलेंजर के शुरू होने के बाद लगातार आठवीं जीत है। शनिवार को सेमीफाइनल में नागल का सामना स्पेन के गैर वरीय बर्नाबे जापाटा मिरालेस और दूसरे वरीय सर्बिया के लास्लो जेरे के बीच होने वाले क्वार्टरफाइनल के विजेता से होगा।

भारतीय महिला तीरंदाजी टीम ओलंपिक क्वालीफायर में यूक्रेन से हारी

दीपिका कुमारी, भजन कौर और अंकिता भकत की भारतीय महिला रिकर्व टीम शुक्रवार को आखिरी ओलंपिक क्वालीफायर के प्री क्वार्टरफाइनल में बढ़त गंवाकर निचली रैंकिंग पर काबिज यूक्रेन से 3-5 से उलटफेर का शिकार हो गई। पांचवें वरीय के तौर पर क्वालीफाई करने वाली भारतीय टीम को प्री क्वार्टरफाइनल में बाई मिली थी जिससे उसे पेरिस ओलंपिक के लिए कोटा हासिल करने के लिए एलिमिनेशन दौर में दो जीत की दरकार थी। सेमीफाइनल में पहुंचने वाली टीम पेरिस ओलंपिक का कोटा हासिल करेगी। पुरुष टीम की क्वालीफाइंग स्पर्धा शनिवार को होगी जिसमें 46 टीमों के बीच कड़ी स्पर्धा होगी क्योंकि सिर्फ तीन कोटे दाव पर लगे होंगे। 

प्रणय की हार से ऑस्ट्रेलियाई ओपन में भारतीय चुनौती समाप्त

भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले एकल खिलाड़ी एचएस प्रणय अपने से ऊंची रैंकिंग वाले जापान के कोडाई नाराओका से 19-21, 13-21 से हार गए जिससे देश का कोई भी शटलर ऑस्ट्रेलियन ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल से आगे बढ़ने में सफल नहीं रहा। विश्व रैंकिंग में 10वें स्थान पर काबिज प्रणय की हार से पहले पुरुष एकल वर्ग में समीर वर्मा और महिला एकल में आकर्षि कश्यप (महिला) के अलावा सिक्की रेड्डी एवं बी सुमित रेड्डी की मिश्रित जोड़ी को अंतिम आठ में हार का सामना करना पड़ा। 

Latest Cricket News





Source link

x