बकरी के दूध से ऑर्गेनिक साबुन बनाकर मचाई धूम, स्टार्टअप से कर रहीं शानदार कमाई, अब हर तरफ हो रही चर्चा


मेरठ: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी युवाओं को स्टार्टअप से जोड़ने और प्रेरित करने के लिए विभिन्न प्रकार की योजनाएं चला रहे हैं. इसी उद्देश्य के तहत मेरठ के सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि विश्वविद्यालय में आयोजित अखिल भारतीय किसान मेले में भी एक उदाहरण देखने को मिला. नोएडा के कलौदा गांव की रहने वाली दिव्या की स्टॉल चर्चा का विषय बनी हुई है. दिव्या ने बकरी के दूध का उपयोग कर ऑर्गेनिक साबुन तैयार की है, जिसे त्वचा के लिए बेहद लाभकारी माना जा रहा है. लोकल-18 की टीम ने इस विशेष स्टार्टअप के बारे में दिव्या से खास बातचीत की.

दिव्या ने बताया कि उन्होंने नोएडा के कृषि विज्ञान केंद्र से ऑर्गेनिक साबुन बनाने का प्रशिक्षण प्राप्त किया. इस प्रशिक्षण के बाद उन्होंने साबुन बनाने की प्रक्रिया शुरू की. बकरी के दूध को विभिन्न बीमारियों से राहत दिलाने में फायदेमंद माना जाता है, क्योंकि इसमें प्रोटीन की उच्च मात्रा पाई जाती है, जो त्वचा और शरीर के लिए बेहतरीन होती है. इस सोच के साथ उन्होंने गुलाब जल, सोपेज और अन्य प्राकृतिक सामग्रियों के साथ बकरी के दूध से साबुन बनाना शुरू किया. दिव्या की साबुन को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से ग्राहकों का अच्छा प्रतिसाद मिल रहा है.

कृषि मेले में मिली सफलता
16 अक्टूबर 2024 को सरदार वल्लभभाई पटेल कृषि मेले में दिव्या ने अपनी ऑर्गेनिक साबुन की स्टॉल लगाई, जहां तीन दिनों में ही उनकी 500 से अधिक साबुनें बिक चुकी हैं. इसके अलावा, कई ग्राहकों ने ऑर्डर भी दिए हैं. दिव्या की मां चाहती हैं कि वह ऑर्गेनिक साबुन के क्षेत्र में कैरियर बनाएं, और इसी उद्देश्य से दिव्या ने अपनी बीए की पढ़ाई के साथ इस स्टार्टअप को शुरू किया है.

स्टार्टअप की प्रेरणा
दिव्या का कहना है कि उन्होंने हाल ही में स्टार्टअप की शुरुआत की है और इससे वह अच्छी कमाई कर रही हैं. उनका मानना है कि युवाओं को अपने स्टार्टअप की शुरुआत करनी चाहिए, हालांकि शुरुआत में चुनौतियां आती हैं, लेकिन नया करने का अनुभव बेहद सकारात्मक होता है. दिव्या एलोवेरा, नीम, शहद, गुलाब जल जैसी अन्य प्राकृतिक सामग्रियों से भी साबुन बनाती हैं.

Tags: Local18



Source link

x