बड़े इंजीनियरों को BA पास ने किया फेल! फोन से वाटर टैंक भरने का बनाया गजब का सिस्टम


देहरादून: जहां चाह होती है वहां राह होती है, यह कहावत देहरादून के योगेश श्रीवास्तव पर पूरी खरी बैठती है. योगेश श्रीवास्तव ने आर्ट्स स्ट्रीम से पढ़ाई करने के बाद एक साल का कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर का डिप्लोमा किया. इसके बाद उन्होंने टेक्नोलॉजी को सीखा. एक कोचिंग इंस्टिट्यूट में बीटेक और एमसीए के स्टूडेंट्स को कम्प्यूटर साइंस पढ़ाने लगे. इसी के साथ ही वह  कुछ न कुछ इंवेंट करने का काम भी करते रहे. उन्होंने एक रोबोट बनाया. आज उन्होंने ऐसा डिवाइस भी तैयार किया है जिसके जरिये आप अपने वॉटर टैंक को मोबाइल एप्लीकेशन के जरिये भर सकते हैं यानी आपको टैंक के पास जाने की जरूरत नहीं है, आप घर से बाहर रहकर भी अपने टैंक में पानी की स्थिति को देख सकते हैं और उसे भर सकते हैं. टंकी भरने के बाद यह ऑटोमेटिक बंद भी हो जाता है.

योगेश श्रीवास्तव ने लोकल 18 को जानकारी देते हुए कहा है कि उन्होंने साइंस स्ट्रीम से इंटरमीडिएट पास किया था. इसके बाद उन्होंने बीए किया. प्लेन ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने सोचा कि कुछ आईटी सेक्टर में किया जाए. इसलिए उन्होंने 1 साल का पीजीडीसीए (Post Graduate Diploma in Computer Application)  डिप्लोमा कोर्स किया. साल 1996 में उन्होंने अपनी एक कम्पनी बनाई. इसी के साथ ही उन्होंने एक कोचिंग सेंटर में बीटेक, बीसीए और एमसीए को पढ़ाना शुरू किया. वह कुछ न कुछ नया इंवेंट करने की सोचते ही रहते हैं. क़ई किताबों को पढ़कर और सेल्फ स्टडी करके उन्होंने क़ई तरह की तकनीकों को सीखा. उन्होंने साल 2018 में सेंट्रल बैंक ऑफ़ इंडिया ( मुंबई) के लिए एक साढ़े 4 फिट का रोबोट बनाया था जो कस्टमर्स से कम्यूनिकेट करता है.

घरेलू और कमर्शियल वॉटर टैंक के लिए बनाई अनोखा सिस्टम
योगेश श्रीवास्तव ने बताया कि एक बार वह घर पर टैंक को देख रहे थे तो उनके मन में विचार आया क्यों न ऐसा डिवाइस बनाया जाए जिससे उन्हें टैंक के पास न आना पड़े और टैंक भी भर जाए. इसलिए उन्होंने एक सिस्टम पर काम किया. कड़ी मेहनत करने के बाद उन्होंने फुली ऑटोमेटेकली वॉटर लिफ्टिंग सिस्टम बनाया. इसमें 2 से तीन तरह की डिवाइस को उन्होंने तैयार किया. एक वायर वाला डिवाइस है, जिसमें एक सिरा टंकी के ऊपर तो दूसरा नीचे सेट किया जाता है. पानी का लेवल कम होते ही मोटर ऑन हो जाती है और पानी भरने लगता है. पूरी टंकी भर जाने के बाद ऑटोमेटिक ही मोटर बंद हो जाती है. वहीं, दूसरा डिवाइस वायरलेस है जिसे बिजली की जरूरत नहीं होती है. बल्कि वह सोलर लाइट से चार्ज होकर काम करता है. वहीं तीसरी डिवाइस आपके मोबाइल फोन से आपका काम आसान बनाती है.

सृजन स्मार्ट बोट्स ऐप
उन्होंने आगे बताया कि सृजन स्मार्ट बोट्स के नाम से उन्होंने एक एप्लिकेशन बनाया. इससे आप उस डिवाइस को जोड़ देंगे. आपको टैंक के पानी की स्थिति पता चलती रहेगी. अगर आप दूर भी होंगे तो टंकी के पानी को भर सकते हैं. मोबाइल से ही आप इसे ऑपरेट कर सकते हैं. आपको मोटर चलने की हिस्ट्री भी इसमें पता चलेगी कि मोटर कब और कितने वक्त तक चलाई है. इस तरह योगेश श्रीवास्तव के इस इवेंट ने उन लोगों का काम आसान बना दिया है जो टैंक आसानी से भरना चाहते हैं. किसी के साथी टंकी ओवरफ्लो नहीं होगी जिससे पानी छत पर नहीं फैलेगा. ये डिवाइस 2 हजार रुपये से शुरू होकर6 हजार रुपये की कीमत तक हैं. ज्यादा जानकारी के लिए आप 95366 69999  पर संपर्क कर सकते हैं.

Tags: Dehradun news, Local18



Source link

x