बढ़ते वजन पर करना है वार तो इन 5 फूड से कर लें प्यार, मोटापे पर ब्रेक के साथ इम्यूनिटी भी होगी बूस्ट, हार्ट की होगी रक्षा


Weight Loss Diet: क्या डाइट से मोटापे पर वार हो सकता है? बिल्कुल हो सकता है, बशर्ते पर आप डाइट में क्या चुनते हैं यह मायने रखता है. वजन कम करने के लिए अक्सर लोग खाना छोड़ देते है लेकिन यह तरीका सही नहीं है. इससे शरीर को आवश्यक एनर्जी नहीं मिलेगी और आप कुपोषण के शिकार हो जाएंगे. हां, यह जरूरी है कि जब आप वजन कम कर रहे हैं तो आपको डाइट के साथ-साथ एक्सरसाइज को भी प्राथमिकता में रखना चाहिए. दोनों एक-दूसरे के पूरक है. वजन कम करने में अगर आप एक्सरसाइज के साथ ही बेहतर फूड को चुनेंगे तो निश्चित रूप से आपको सफलता मिलेगी. दरअसल, वजन कम करने के लिए ऐसे फूड का चयन करना होता है जिसमें कैलोरी तो कम हो लेकिन उसमें पोषक तत्वों का खजाना छुपा हो ताकि हमारे शरीर को आवश्यक पोषक तत्वों की कमी नहीं हो. इसलिए हम आपको यहां ऐसे ही 5 फूड के बारे में बताएंगे जो वजन पर लगाम लगा सकता है.

इन फूड से लगेगा मोटापे पर ब्रेक

1. मशरूम-मशरूम पोषक तत्वों का खजाना है. इसमें विटामिन बी 12, राइबोफ्लाविन, पेंटोथेनिक एसिड, बायोटिन, सेलेनियम, कॉपर, पोटैशियम जैसे तत्व मौजूद होते हैं. इसमें कई तरह के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कई बीमारियों से भी रक्षा करते हैं. हेल्थलाइन की खबर के मुताबिक 96 ग्राम मशरूम में सिर्फ 21 कैलोरी होती है. मशरूम में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं है. मशरूम फाइबर से भरपूर होते हैं, जो पेट भरने में मदद करता है और आपको लंबे समय तक भूख का अहसास नहीं होने देता. इनमें संतृप्त वसा की मात्रा बहुत कम होती है,जो वजन कम करने के लिए फायदेमंद है.

2. खीरा-अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो हर दिन अपनी डाइट में खीरे को शामिल कीजिए. खीरा वजन घटाने में बेमिसाल है. 100 ग्राम खीरे में सिर्फ 13 कैलोरी होती है. खीरा और टमाटर का सलाद आपके वजन पर हमेशा लगाम लगा के रखेगा.खीरे में पोटैशियम भी पाया जाता है जो हार्ट डिजीज से भी रक्षा कर सकता है.

3. स्ट्रॉबेरी-हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक 100 ग्राम स्ट्रॉबेरी में 32 कैलोरी होती है. दूसरी ओर स्ट्रॉबेरी में पोषक तत्वों की भी कोई कमी नहीं होती. इसमें कई तरह के विटामिन, फाइबर और पॉलीफेनॉल कंटेंट होता है जो ब्लड शुगर को कम करने के साथ-साथ कैंसर से भी रक्षा करता है. स्ट्रॉबेरी फाइबर से भरपूर होती हैं, जो पेट में भूख को नियंत्रित करती हैं, जिससे ओवरईटिंग की संभावना कम होती है. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट्स और अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं.

4. शिमला मिर्च- शिमला मिर्च में कैलोरी नाम मात्र होती है. वहीं इसमें विटामिन सी, ए, बी 6 सहित कई तरह के मिनिरल्स पाए जाते हैं. शिमला मिर्च का नियमित सेवन इम्यून फंक्शन को बढ़ाता है. इससे मेटाबोलिज्म बूस्ट होता है और यहां तक कि कैंसर का जोखिम भी कम हो जाता है.

5. अंडा-अगर आप वजन कम करना चाहते हैं तो 2 से 3 अंडे रोज खाएं. एक अंडे में सिर्फ 72 कैलोरी ऊर्जा रहती है, इसलिए यह वजन को बढ़ने से रोकने में मददगार है. अंडा में एल्ब्यूमिन प्रोटीन होता है जो आपको देर तक भूख का अहसास नहीं होने देगा.

इसे भी पढ़ें-कितने दिनों बाद धोने चाहिए कपड़े, कब यह शरीर को देने लगता है दुख, हर सवाल का जबाव मिलेगा यहां

इसे भी पढ़ें-बदरंग स्किन पर जवानी का नूर चमका देगा यह ब्लैक डायमंड, त्वचा के पोर-पोर की अंदर से होगी सफाई, अलग ही दिखेंगे आप

Tags: Health, Health tips, Lifestyle, Weight loss



Source link

x