बरकरार है छोटी बचत योजनाओं का जलवा, सालभर में 14% बढ़ा निवेश, एक स्‍कीम पर तो लट्टू हैं लोग


हाइलाइट्स

सीनियर सिटीजंस स्‍कीम में एक साल में 28 फीसदी ज्‍यादा पैसा जमा किया गया. सुकन्‍या समृद्धि योजना का निवेश तो सालभर में 41 फीसदी बढ गया है. फरवरी 2024 तक SSY की राशि बढकर 1 लाख करोड़ रुपये हो गई.

नई दिल्‍ली. शेयर मार्केट और म्युचुअल फंड के बढ़ते आकर्षण के बावजूद छोटी बचत योजनाओं का जलवा बरकरार है. भारतीय रिजर्व बैंक के आंकड़े बताते हैं कि लोग छोटी बजट योजनाओं में खूब पैसा लगा रहे हैं. आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक, फरवरी 2024 तक एक साल में स्‍मॉल सेविंग्‍स स्‍कीम्‍स में निवेश 13.8 फीसदी बढ़ा है और यह 18.1 लाख करोड़ रूपये हो गया. फरवरी 2023 में यह एक साल पहले की तुलना में 12.1 फीसदी बढ़ा था. सुकन्‍या समृद्धि योजना और सीनियर सिटीजंस स्‍कीम में सबसे ज्‍यादा वृद्धि देखी गई है. सुकन्‍या समृद्धि योजना का निवेश तो सालभर में 41 फीसदी बढ गया है. सीनियर सिटीजंस स्‍कीम में एक साल में 28 फीसदी ज्‍यादा पैसा जमा किया गया.

सुकन्‍या समृद्धि योजना में फरवरी 2023 में कुल 77472 करोड़ रुपये जमा थे. फरवरी 2024 तक इसकी राशि बढकर 1 लाख करोड़ रुपये हो गई. इसी तरह सीनियर सिटीजंस स्‍कीम में फरवरी 2023 में 1.3 लाख करोड़ रुपये जमा थे. इस साल फरवरी तक यह राशि 28 फीसदी बढ़कर 1.7 लाख करोड रुपये हो गई. इन दोनों योजनाओं पर ब्‍याज 8.2 फीसदी है जो तमाम योजनाओं से ज्‍यादा है. सीनियर सिटीजंस स्‍कीम में फरवरी 2023 में 1.3 लाख करोड रुपये जमा थे. इस साल फरवरी तक यह राशि बढकर 1.7 लाख करोड़ रुपये हो गई. इस तरह सालभर में इस योजना में 28 फीसदी निवेश बढ़ गया. आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, पोस्‍ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट,मासिक आय योजना, और किसान विकास पत्र में भी अच्‍छा-खासा निवेश बढ़ा है.

ये भी पढ़ें- सुनार से अच्छा शेयर मार्केट से सोना खरीदना, भाव बढ़ने पर फायदा और ब्याज भी मिलेगा, जानिए कैसे खरीदें

11 छोटी बचत योजनाएं चलाती है सरकार
केंद्र सरकार किसान विकास पत्र, पीपीएफ, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, सुकन्या समृद्धि योजना, पोस्ट ऑफिस बचत खाता और राष्ट्रीय बचत मासिक आय स्कीम जैसी 11 मुख्य छोटी बचत स्कीम चलाती है. इन स्कीम में अलग-अलग समय के लिए छोटी बचत में पैसा जमा किया जा सकता है. कुछ योजनाओं में पैसा लगाने पर सरकार टैक्‍स छूट भी देती है.

सुकन्या समृद्धि योजना में मिलता है सबसे ज्‍यादा ब्‍याज
सुकन्या समृद्धि योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि आज देशभर में जारी सरकारी योजनाओं में से यह सबसे ज़्यादा ब्याज देने वाली योजनाओं में शुमार है, जिसके खाताधारकों को हर साल 8.2 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जाता है. कोई भी भारतीय नागरिक अपने बेटी के नाम पर सुकन्‍या समृद्धि योजना खाता खुलवा सकता है. इस योजना की पात्रता के लिए बेटी की उम्र 0 से 10 साल के बीच होनी चाहिए.

यह योजना पोस्‍ट ऑफिस के किसी भी ब्रांच में खुलवा सकते हैं. इसमें 250 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है. कुल 15 साल तक निवेश कर सकते हैं, उसके बाद 21 साल पूरे होते ही मैच्‍योरिटी पर पूरा अमाउंट दिया जाएगा. कम से कम सालाना ₹250 रुपये जमा करा सकता है.

Tags: Business news, Small Saving Schemes, Sukanya samriddhi scheme



Source link

x