बरसात में वॉटरफॉल घूमने का बना रहे हैं प्लान, तो छत्तीसगढ़ के पास मौजूद ये जगह है बेस्ट; यहां जानें लोकेशन


राजनांदगांवः- राजनांदगांव जिला मुख्यालय से 80 किलोमीटर दूर घने जंगलों के बीच चुना गोटा वॉटरफॉल है. जिसकी खूबसूरती देखते ही बनती है. जिसे देखने मध्य प्रदेश महाराष्ट्र छत्तीसगढ़ के अलग-अलग हिस्सों से लोग पहुंचते हैं. घने जंगलों के बीच दो से तीन किलोमीटर पैदल सफर करके जाना पड़ता है. इसके साथ ही घने जंगल को पार कर लोग इस वॉटरफॉल को देखने पहुंचते हैं. बरसात के मौसम में इस वॉटरफॉल का दृश्य देखते ही बनता है. जिसे देखने दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं. घने जंगलों के बीच यह वॉटरफॉल स्थापित है.

राजनांदगांव जिले के डोंगरगढ़ ब्लॉक के कौवहापानी गांव के अंतर्गत चुना गोटा वॉटरफॉल आता है. घने जंगलों के बीच लगभग दो से तीन किलोमीटर पैदल चलकर इस वॉटरफॉल तक पहुंचना होता है. वाटरफॉल की सुंदरता अपने आप में ही देखते ही बनती है. बारिश के दिनों में ही यह वॉटरफॉल दिखाई देता है. जिसे देखने बड़ी संख्या में दूर-दूर से लोग यहां पहुंचते हैं. पैदल दुर्गम रास्तों का सफर करते हुए लोग इस वॉटरफॉल को देखने आते हैं.

मध्य प्रदेश,महाराष्ट्र और अन्य राज्यों से आते हैं लोग
मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र भी से भी लोग यहां वॉटरफॉल देखने पहुंचते हैं. महाराष्ट्र से आए नितिन पटले और मध्य प्रदेश के जनक यादव ने लोकल 18 को बताया कि छत्तीसगढ़ बहुत सुंदर राज्य है. जहां जिले के डोंगरगढ़ में एक चुना गोटा बहुत सुंदर वॉटरफॉल यहां के लोकल लोगों ने हमें यह बताया था. सोशल मीडिया में भी वॉटरफॉल की जानकारी हमने देखी थी. इसके बाद लोकल गाइड के साथ हम लोग यहां पहुंचे हैं. जंगल के बीचो-बीच यह वॉटरफॉल स्थापित है. वाटरफॉल होने के कारण एक अच्छा टूरिस्ट प्लेस यह है.  हम लोग भी महाराष्ट्र से आए हुए हैं. यहां पहुंचने पर एक अच्छा दृश्य दिखाई देता है. छत्तीसगढ़ में यह एक हिडन ट्रेजर की तरह है जो धीरे-धीरे एक्सप्लोर हो रहा है और लोग यहां पहुंच रहे हैं. टूरिस्ट प्लेस के नाम पर छत्तीसगढ़ का नाम आगे बढ़ रहा है.

लगभग 100 फीट की ऊंचाई से गिरता है वॉटरफॉल
चुनागोटा वॉटरफॉल लगभग 100 फीट की ऊंचाई से नीचे गिरता है. जिसका दृश्य देख लोग के मन को शांती और आनंद मिलता है. यहां का मनोरम दृश्य बरसात के दिनों में और भी ज्यादा खास हो जाता है क्योंकि बारिश का पानी मोटे झरने का रूप ले लेता है और तेजी से नीचे आता है. जिसे देख लोगों के खुशी का ठिकाना नहीं होता. यह वाटरफॉल अपनी सुंदरता को समेटे हुए है. जिसे देखने आसपास के क्षेत्र के लोगों के साथ ही अन्य राज्यों से भी लोग यहां पहुंच रहे हैं और वॉटरफॉल को देखकर इसका आनंद ले रहे हैं.

FIRST PUBLISHED : September 22, 2024, 15:29 IST



Source link

x