बस एक जोड़ी कपड़े जितना हर महीने बचत दिला सकता है 6.5 लाख, पैसे डूबने का भी खतरा नहीं, सरकार देती है गारंटी


हाइलाइट्स

पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर मिल रहा तगड़ा ब्याजमहज ₹500 से कर सकते हैं निवेश की शुरुआत15 साल में PPF अकाउंट होता है मैच्योर

नई दिल्ली. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) देश की पॉपुलर स्मॉल सेविंग स्कीम में से एक है. पीपीएफ स्कीम लॉन्ग टर्म में शानदार रिटर्न देने वाली योजना है. पीपीएफ का इस्तेमाल लोग अक्सर फंड एकत्रित करने के लिए करते हैं. इस स्कीम में आपका पैसा सुरक्षित रहेगा और उस पर ब्याज भी बेहतरीन मिलता है. फिलहाल इस योजना में 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है.

पीपीएफ की सबसे खास बात यह है यह सरकार की EEE स्कीम में शुमार होती है. EEE का मतलब है Exempt. इसमें जमा होने वाला पैसा, मिलने वाला ब्याज और मैच्योरिटी पर मिलने वाली रकम पूरी तरह टैक्स फ्री है. हर साल डिपॉजिट पर टैक्स छूट दावा करने का विकल्प होता है.

छोटे निवेश से भी बन सकते हैं लखपति
पीपीएफ स्कीम में थोड़ा-थोड़ा पैसा जमाकर लखपति बन सकते हैं. मान लीजिए अगर आप महीने में अपने कपड़े पर 2,000 रुपये खर्च करते हैं. अगर आप इसी पैसा को बचाना शुरू कर पीपीएफ में डालेंगे तो 15 साल में आपके पास मोटी रकम जमा हो जाएगी. केवल 2 हजार रुपये हर महीने यानी सालाना 24 हजार रुपये निवेश करने पर 15 साल में मौजूदा ब्याज दर 7.1 फीसदी के आधार पर 6,50,913 रुपये जुटा सकते हैं.

PPF में कितने साल तक निवेश कर सकते हैं? 
पीपीएफ अकाउंट कोई भी भारतीय खुलवा सकता है. इस अकाउंट को आप किसी बैंक या डाकघर में खुलवा सकते हैं. इस स्कीम के तहत बच्चों के नाम भी पीपीएफ अकाउंट खुलवाया जा सकता है. पीपीएफ अकाउंट को मैच्योर होने में 15 साल का समय लगता है लेकिन 5-5 साल के लिए कितनी भी बार बढ़ाया जा सकता है.

PPF में कितना निवेश कर सकते हैं
इस स्कीम के तहत सालाना आप कम से कम 500 रुपये और अधिकतम 1.5 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं.

PPF पर कितना ब्याज मिलता है?
बैंक एफडी और पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट मुकाबले पीपीएफ में ज्यादा ब्याज मिलता है. यह स्कीम 1 अप्रैल 2023 से 7.1 फीसदी के हिसाब से ब्याज दर ऑफर कर रही है.

Tags: Money Making Tips, Personal finance, PPF account, Public Provident Fund, Small Savings Schemes



Source link

x