‘बस 6 महीने…’ ईरान बना रहा ब्रह्मास्त्र, फिर चूं तक नहीं कर सकेगा इजरायल! ईरानी सांसद के दावे में कितना दम?


ईरान के हमले से आगबबूला इजरायल बदला लेने की बार-बार कसम खा रहा है. खबरें यह भी आ रही हैं कि प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरान में अपने टारगेट भी सेट कर दिए हैं और इजरायली एयरफोर्स कभी भी उन पर हमला कर सकती है. उधर ईरान के सुप्रीम लीडर आयतुल्लाह खामनेई चेतावनी दे रहे हैं कि इजरायल ने अगर उनके देश पर हमला किया तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ेगी.

ईरान की इन धमकियों से ये अटकलें तेज हो गई हैं कि कहीं उसने परमाणु बम बना तो नहीं लिया, जो इजरायल के खिलाफ जंग में उसके लिए ब्रह्मास्त्र साबित हो सकता है. इस महीने की शुरुआत में वहां मध्यम दर्जे का एक भूकंप भी आया था, जिसके बाद दुनिया भर में अंदेशा जताया जाने लगा कि कहीं ईरान ने एटम बम का परीक्षण तो नहीं किया.

ईरानी सांसद ने क्या कहा?
इन अटकलों के बीच ईरान की परमाणु क्षमता को लेकर अब वहां के सांसद मोहम्मद मनन रईसी ने बड़ा बयान दिया है. ईरानी सांसद ने कहा कि उनका देश महज 6 महीने के अंदर परमाणु बम बना सकता है. उधर सुप्रीम लीडर खामनेई के वरिष्ठ सलाहकार ने भी इजरायल को चेतावनी दी है कि अगर उसने 1 अक्टूबर के मिसाइल हमले के जवाब में तेहरान के परमाणु केंद्रों को निशाना बनाया तो उसे भारी अंजाम भुगतना होगा. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रिगेडियर जनरल रसूल सनाए-राड ने कहा कि अगर इजरायल उसके परमाणु स्थलों को निशाना बनाता है तो ईरान अपने परमाणु सिद्धांत को बदल सकता है.

यह टिप्पणी ऐसे समय में आई है जब कुछ इजरायली अधिकारी इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू पर ईरान की परमाणु सुविधाओं पर हमला करने का दबाव बना रहे हैं. कुछ ही दिन ईरान के 39 सांसदों ने देश की सुप्रीम सिक्योरिटी काउंसिल से रक्षा सिद्धांत में बदलाव की मांग की थी. इसके साथ ही उन्होंने इजरायल के साथ बढ़ते तनाव के मद्देनजर जल्द से जल्द परमाणु बम बनाने की वकालत की थी.

वैसे इजरायल लंबे समय से दावा करता रहा कि ईरान गुपचुप ढंग से परमाणु हथियार बना रहा है. ईरान के परमाणु कार्यक्रमों को लेकर अमेरिका ने उस पर कड़े आर्थिक प्रतिबंध लगा दिए थे, जिसके बाद से माना जाता है कि तेहरान ने अपने गुप्त परमाणु हथियार कार्यक्रम को रोक दिया था.

ऐसे में देखना होगा कि अब इजरायल के साथ युद्ध के मुहाने पर खड़ा ईरान क्या परमाणु हथियारों की तरफ कदम बढ़ाता है. हालांकि एक्सपर्ट मानते हैं कि तमाम प्रतिबंधों के कारण ईरान के लिए इतने कम समय में परमाणु बम बना पाना मुश्किल है.

Tags: Iran news, Israel Iran War



Source link

x