बारबाडोस के मैदान पर कैसा है भारत और साउथ अफ्रीका का रिकॉर्ड, अब तक दोनों टीमों ने यहां पर खेले हैं 3-3 मुकाबले


India vs South Africa T20 World Cup Final- India TV Hindi

Image Source : GETTY
भारत और साउथ अफ्रीका टीम का रिकॉर्ड बारबाडोस के केनिंग्टसटन ओवल मैदान पर।

IND vs SA Final T20 World Cup 2024: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला अभी तक इस टूर्नामेंट में अजेय रहने वाली भारत और साउथ अफ्रीका की टीम के बीच में खेला जाएगा। दोनों टीमों के बीच ये मुकाबला बारबाडोस के केनिंग्सटन ओवल, ब्रिजटाउन स्टेडियम में खेला जाएगा। भारतीय टीम ने जहां सुपर 8 में इस मैदान पर अफगानिस्तान के खिलाफ मुकाबला खेला था तो वहीं साउथ अफ्रीका की टीम यहां पर इस टी20 वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेलेगी। हालांकि दोनों ही टीमों ने अब तक बारबाडोस के मैदान पर टी20 इंटरनेशनल में 3-3 मुकाबले खेले हैं।

भारत ने जीता एक तो अफ्रीका के नाम इस मैदान पर 2 जीत

भारत और साउथ अफ्रीका की टीम ने टी20 इंटरनेशनल में यहां पर भी भले ही 3-3 मुकाबले अब तक खेले हैं, लेकिन उसमें से अफ्रीकी टीम ने यहां पर साल 2010 में अपना आखिरी टी20 मैच खेला था, जबकि भारतीय टीम को सुपर 8 में यहां पर एक मैच खेलने का मौका मिला था। भारतीय टीम ने बारबाडोस के मैदान पर खेले 3 मैचों में से 2 में हार का सामना किया है जिसमें ये दोनों ही हार साल 2010 में हुए टी20 वर्ल्ड कप के मैचों में मिली थी, जिसमें एक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 49 रनों की जबकि एक वेस्टइंडीज के खिलाफ 14 रनों की थी। वहीं इस स्टेडियम में टीम इंडिया को पहली जीत अफगानिस्तान के खिलाफ इसी टी20 वर्ल्ड कप में सुपर 8 में हुए मैच में मिली जिसमें 

टीम इंडिया ने 47 रनों से जीत हासिल की थी।

वहीं साउथ अफ्रीकी टीम का बारबाडोस के मैदान पर रिकॉर्ड को लेकर बात की जाए तो उन्होंने यहां पर अपने तीनों मुकाबले साल 2010 में ही खेले थे, इसमें से उन्होंने अफगानिस्तान और न्यूजीलैंड की टीम को मात दी थी, जबकि इंग्लैंड के खिलाफ मैच में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इन तीनों ही मैचों में पहले खेलने वाली टीम ने मैच को अपने नाम किया था।

वेस्टइंडीज में साल 2010 के टी20 वर्ल्ड कप में भी हुआ था भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आमना-सामना

साल 2010 में जब वेस्टइंडीज की मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप खेला गया था तो उसमें भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मुकाबला भी हुआ था, जिसमें दोनों ही टीमों ने सेंट लूसिया के मैदान पर मैच खेला था। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर्स में 186 रन बनाए थे, जिसमें सुरेश रैना के बल्ले से 101 रनों की पारी देखने को मिली थी। वहीं टारगेट का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीकी टीम 172 के स्कोर तक ही पहुंचने में कामयाब हो सकी थी। टीम इंडिया ने इस मुकाबले को 14 रनों से अपने नाम किया था।

ये भी पढ़ें

भारतीय महिला टीम के नाम हुआ क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, एक दिन में ही लगा दिया रनों का अंबार

साउथ अफ्रीका पहले भी जीत चुकी है ICC ट्रॉफी, बहुत कम फैंस को याद है ये ऐतिहासिक मैच

Latest Cricket News





Source link

x