बालों को लंबा करने के लिए घर में बनाए मुलेठी मास्क, इस तरह से करें अप्लाई, खुद देखेंगे रिजल्ट


Mulethi Hair Mask: बालों को लंबा और घना करने के लिए हम क्या-क्या नहीं करते. पार्लर के भी कई चक्कर काटते हैं और महंगे-महंगे प्रोडक्ट को अपने घर में भर देते हैं. ऐसे में आप अपने रसोई में रखी चीजों के इस्तेमाल से अपने बालों को मजबूती दे सकते हैं. इसके लिए सबसे बेहतर उपाय है मुलेठी. आज हम जानेंगे कि मुलेठी मास्क से आप अपने बालों को कैसे लंबा, घना और मजबूत बना सकते हैं. इसे कैसे बनाना है और कैसे यूज करना है आइए जानते हैं इस आर्टिकल में…

कैसे बनाएं मुलेठी हेयर मास्क
मुलेठी एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी है, जो बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है. इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो आपके बालों को झड़ने से रोकते हैं और उन्हें मजबूत बनाते हैं. इस मास्को को बनाने के लिए आपको रसोई में पड़ी दो और चीज की जरूरत पड़ेगी. सबसे पहले एक कटोरी में अपने बालों के लंबाई के अनुसार मुलेठी पाउडर डाल लें. अब इसमें आपको 1-2 चम्मच दही और 1 चम्मच शहद डालना होगा. सभी चीजों को अच्छे से मिला लें.

बालों में कैसे और कितनी देर के लिए अप्लाई करें मुलेठी मास्क?
इस मास्क को आप अपने स्कैल्प से लगाएं. अगर आपके बालों की लंबाई ज्यादा है तो इसे लगवाने के लिए दूसरे की मदद लें. ध्यान रहें कि ये पूरे सिर पर जड़ से लगा होना चाहिए. इस मास्क को आप कम से कम 30 मिनट तक ऐसे ही छोड़ दें. जब ये अच्छे से सूख जाए तो किसी हर्बल शैंपू से वॉश कर लें. इसे आप हफ्ते में 2-3 बार करें. यह मास्क आपके बालों को झट से लंबा करेगा और नए बाल उगा कर आपके हेयर को और हेल्दी करेगा.

दही और शहद की जगह यह भी ऑप्शन
ऐसा जरूरी भी नहीं है कि आप इस मास्क को बनाने के लिए दही और शहद ही यूज करें. आप इसके जगह नींबू के रस, अंडे, नारियल तेल या ऐलोवेरा जेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. मुलेठी हेयर मास्क को अपने केयर रूटीन में शामिल करने के अलावा आप हर रात हेड मसाज भी जरूर करें. हेड मसाज से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और इससे आपके हेयर ग्रोथ भी अच्छे रहेंगे.

विटामिन की कमी भी करें पूरी
बालों का झड़ना या पतले होना कई कारणों से हो सकता है. पोषण की कमी से भी आपके बाल पतले होते हैं. अगर आप अपने बालों के झड़ने से परेशान हैं तो जरूरी पोषक तत्वों को अपने आहार में शामिल जरूर करें. बालों की ग्रोथ के लिए विटामिन में बी डी, ई, जिंक, बायोटिन और आयरन का शामिल होना जरूरी है. विटामिन बी बालों की ग्रोथ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. विटामिन बी7 (बायोटिन) और बी12 जैसे विटामिन बालों को मजबूत और कंडीशन करने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

(Disclaimer: मुलेठी हेयर मास्क का उपयोग करने से पहले आपको पैच टेस्ट करना जरूरी है, क्योंकि कुछ लोगों को इससे एलर्जी हो सकती है. वहीं प्रेगनेंट महिलाओं को डॉक्टर से सलाह लेकर ही इसका इस्तेमाल करना चाहिए.)

Tags: Health, Health benefit, Lifestyle



Source link

x