बाल झड़ने से दिखने लगे गंजे? फॉलो करें ये TIPS… 7 दिन में बंद हो सकता है हेयरफॉल


Hair Fall Solution: सिर पर बाल होने से इंसान की खूबसूरती बढ़ जाती है. हालांकि, अब बालों का झड़ना एक आम समस्या बन चुकी है. यह कई कारणों से हो सकता है, जैसे- पोषण की कमी, हार्मोनल असंतुलन, तनाव, और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं. आप बालों के झड़ने की समस्या को एक हफ्ते में रोक सकते हैं. इसके लिए कुछ घरेलू उपाय और जिंदगी में कुछ बदलाव से आप इस दिक्कत से छुटकारा पा सकते हैं. आइए जानते हैं यहां…

बालों की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए आप नारियल तेल और नींबू का रस यूज कर सकते हैं. नारियल तेल में नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाया जा सकता है. यह बालों को मजबूती देता है और झड़ने से रोकता है. इसके अलावा आप आंवला और शिकाकाई को पानी में उबालकर बालों को धो सकते हैं. दादी-नानी के नुस्खे में भी इसका खूब यूज होता आया है. यह बालों को पोषण देता है और झड़ने को रोकता है. तुलसी का रस भी बालों के लिए बेहद फायदेमंद है. इसे भी बालों को झड़ने से रोकने के लिए यूज किया जाता है.

बालोंं को झड़ने से रोकने के लिए आप पर्याप्त पानी पीएं. विटामिन सी, विटामिन बी, आयरन, और जिंक की कमी से भी बाल झड़ने लगते हैं. आप ऐसे आहार ले सकते हैं, जिसमें ये जरूरी पोषक तत्व शामिल हों. विटामिन ई का तेल बालों को मजबूत बनाता है आप ऐसे प्रोडक्ट को शामिल कर सकते हैं, जिसमें विटामिन-ई भरपूर मात्रा में हो. तनाव बालों के झड़ने का एक बड़ा कारण हो सकता है, इसलिए तनाव को कम करने के लिए आप योग, ध्यान, और व्यायाम कर सकते हैं.

बालों की देखभाल के लिए उन्हें नियमित रूप से धोएं. इसके अलावा बालों को सूखाने के लिए तौलिया का उपयोग करें और बालों को ज्यादा गर्म पानी से न धोएं. ध्यान रहे कि बालों के झड़ने को पूरी तरह से रोकना मुश्किल हो सकता है, लेकिन इन उपायों से बालों के झड़ने को कुछ हद तक कम किया जा सकता है. अगर आपके बाल अधिक टूट रहे हैं तो डॉक्टर या त्वचा विशेषज्ञ से परामर्श लें.

Tags: Hair Beauty tips, Helthy hair tips, Lifestyle



Source link

x