‘बाहुबली’ बना देगा यह फल…दिल को रखेगा मजबूत, वजन घटाने के लिए भी बेस्ट, गिनते-गिनते थक जाएंगे फायदे


दिल्ली: कुछ फल सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अनानास भी ऐसे ही फलों में से एक है. इसका खट्टा-मीठा स्वाद न सिर्फ लोगों को पसंद आता है, बल्कि यह स्वास्थ्य के लिए भी बहुत फायदेमंद है. इसमें कई ऐसे पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को लाभ पहुंचाते हैं. लगातार इस फल के सेवन से न केवल सेहत में सुधार होता है, बल्कि यह कई बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता है. अनानास त्वचा के लिए भी लाभकारी माना जाता है, क्योंकि इसमें विटामिन सी की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है.

अनानास खाने के फायदे
अनानास में विटामिन C, विटामिन B6, फोलेट और पोटेशियम जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व मौजूद होते हैं. यह एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो शरीर को मुक्त कणों से लड़ने में मदद करते हैं. इसके साथ ही, अनानास में ब्रोमेलेन नामक एंजाइम भी होता है, जो पाचन को बेहतर बनाने में सहायक होता है.

पोषण विशेषज्ञ डॉक्टर अंजली शर्मा के अनुसार, अनानास को एक स्वस्थ आहार के हिस्से के रूप में शामिल करना चाहिए, लेकिन इसका सेवन संतुलित मात्रा में ही होना चाहिए. किसी भी फल की तरह, विविधता और संतुलन बनाए रखना अत्यंत आवश्यक है.

इसे भी पढ़ें: डायबिटीज लिए रामबाण है यह औषधि, पेट की बीमारियों को भी कर देती है दूर! घर बैठे मिलेंगे फायदे ही फायदे

स्वास्थ्य के फायदे
डॉक्टरों के अनुसार, अनानास का नियमित सेवन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है. यह वजन घटाने में भी सहायक हो सकता है, क्योंकि इसमें कैलोरी की मात्रा कम और फाइबर की मात्रा अधिक होती है. अनानास हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने और सूजन को कम करने में भी मदद करता है.

अनानास खाने के नुकसान
अनानास के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, लेकिन इसके कुछ संभावित नुकसान भी हो सकते हैं. डॉक्टर के अनुसार, अनानास का अत्यधिक सेवन मुंह में जलन और गले में खराश का कारण बन सकता है. कुछ लोगों में अनानास एलर्जी भी पैदा कर सकता है. अनानास में प्राकृतिक शर्करा की मात्रा अधिक होती है, इसलिए डायबिटीज के मरीजों को इसका सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए.

Tags: Health tips, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई दवा/औषधि और स्वास्थ्य से जुड़ी सलाह, एक्सपर्ट्स से की गई बातचीत के आधार पर है. यह सामान्य जानकारी है, व्यक्तिगत सलाह नहीं. इसलिए डॉक्टर्स से परामर्श के बाद ही कोई चीज उपयोग करें. Local-18 किसी भी उपयोग से होने वाले नुकसान के लिए जिम्मेदार नहीं होगा.



Source link

x