बिहार में इस जगह पर बनाया जाएगा देश का सबसे डेवलप औद्योगिक कॉरिडोर, 1670 एकड में बनेगाThe country’s most developed industrial corridor will be built at this place in Bihar, the corridor will be built in 1670 acres..


गया : गया के डोभी मे राज्य का पहला और देश का सबसे डेवलप औद्योगिक पार्क बनाया जाएगा और इसके लिए केंद्र सरकार की मंजुरी भी मिल चुकी है. कोलकाता-अमृतसर कॉरिडोर आद्योगिक पार्क लगभग 1670 एकड जमीन पर बनाया जाएगा. औद्योगिक पार्क के निर्माण के लिए जिला प्रशासन ने भू अर्जन का काम लगभग पूरा कर लिया है और डोभी के गमहरिया गांव में तकरीबन 1100 एकड़ सरकारी जमीन सरकार को ट्रांसफर कर दी गई है जबकि शेष जमीन पर भू-अर्जन का काम तेजी से किया जा रहा है और उम्मीद है कि एक दो महीने में भू-अर्जन का काम पूरा होने के बाद इंडस्ट्रियल पार्क बनाने की प्रकिया शुरु हो जाएगी.

अमृतसर-दिल्ली-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर के तहत गया के डोभी गमहरिया गांव में बन रहे इंटीग्रेटेड मैन्युफैक्चरिंग क्लस्टर परियोजना जिले के लिए वरदान साबित होगा. इस प्रोजेक्ट के तहत डोभी में बड़े और मध्यम दर्जे के एक हजार से अधिक उद्योग लगाने की योजना है. अमृतसर-दिल्ली-कोलकाता औद्योगिक कॉरिडोर से नजदीकी के कारण यह क्षेत्र इकोनामिक जोन के लिए पूरी तरह उपयुक्त माना जा रहा है. यहां बड़े पैमाने पर इंडस्ट्री लगने से इस इलाके की तकदीर बदल जाएगी. इंडस्ट्रियल पार्क को विकसित करने के लिए नेशनल हाईवे 2 से जोड़ा जाएगा इसके अलावा यहां रेल कनेक्टिविटी और एयर कनेक्टिविटी से भी जोड़ने की योजना चल रही है. इसके साथ ही यहां एक शहर भी विकसित करने की भी योजना है. कहा जा रहा है कि यह देश का सबसे बेहतरीन इंडस्ट्रियल पार्क बनने जा रहा है जिसमें राज्य सरकार और केंद्र सरकार दोनों की मदद से बनाया जा रहा है.

बिहार के उद्योग मंत्री रहे शाहनवाज हुसैन के पहल पर इस परियोजना की शुरुआत हुई है. उनका मानना था कि गया जिला पर्यटन एवं धार्मिक दृष्टिकोण से बिहार का अति महत्वपूर्ण जगह है और इसे विशेष रूप से संवारने और सजाने की जरूरत है. इसके बाद उन्होंने राज्य सरकार और केंद्र सरकार के मदद से गया में इंडस्ट्रियल पार्क लगाने की घोषणा की और इसमें अब तेजी से काम शुरू हो गए हैं. इसे बनाने के लिए लगभग 1 हजार करोड रुपये से अधिक पैसे खर्च किए जाएंगे. कॉरिडोर औद्योगिक पार्क जाने के बाद पर्यटन उद्योग को भी बढ़ावा मिलेगा तथा जिले के लोगों को रोजगार मिलेगा.

गया में बन रहे आद्योगिककॉरिडोर पर डीएम डॉक्टर त्यागराजन एसएम ने बताया कि तकरीबन 1670 एकड मे कॉरिडोर बन रहा है जिसमे 1100 एकड सरकारी जमीन को ट्रांसफर कर दिया गया है शेष जमीन का भु अर्जन तेजी से हो रहा है और एक महीने के अंदर इस जमीन को भी हैंडओवर कर देंगे उसके बाद राज्य सरकार और केंद्र सरकार के नीति के अनुसार यहां बडे इंडस्ट्रीज लगाने के काम शुरु हो जाएंगे. इंडस्ट्रीज लगने के बाद डोभी क्षेत्र का भी विकास होगा और यह इलाका रेल कॉरिडोर से भी जुड जाएगा और क्षेत्र के लोगो के लिए इंडस्ट्रियल पार्क वरदान साबित होगा.

FIRST PUBLISHED : September 15, 2024, 16:34 IST



Source link

x