बिहार में ये कैसा मजाक, रणजी खेलने आ रही कर्नाटक की टीम, पर मोईनुल हक स्टेडियम में पब्लिक इंट्री बैन


पटना. पिछले नौ महीने पहले पटना का मोइनुल हक स्टेडियम दो वजहों से सुर्खियों में था. पहली वजह, लंबे अंतराल के बाद रणजी की बड़ी टीमों से बिहार का मुकाबला और दूसरी, स्टेडियम की जर्जर स्थिति. उस समय देश के सभी मोबाइल स्क्रीन पर मोइनुल हक स्टेडियम की जर्जर स्थिति की तस्वीरें छाई हुई थीं. अब एक बार फिर राजधानी पटना के इस स्टेडियम में रणजी का मुकाबला शुरू होने वाला है, लेकिन इस बार स्टेडियम की तस्वीर बदली-बदली नजर आ रही है.

लोकल 18 की टीम जब स्टेडियम पहुंची, तो देखा कि इस सीजन के पहले होम मैच के लिए स्टेडियम में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है. ग्राउंड-पवेलियन के अलावा दर्शक दीर्घा की भी साज-सज्जा का काम प्रगति पर है. आपको बता दें कि 26 अक्टूबर को बिहार का मुकाबला कर्नाटक से होगा. मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली टीम में मनीष पांडे, श्रेयस गोपाल, मोहसिन खान जैसे नामी खिलाड़ी शामिल होंगे.

स्टेडियम की बदली तस्वीर आई नजर
22 अक्टूबर को, जब लोकल 18 की टीम मोइनुल हक स्टेडियम पहुंची, तो देखा कि विकेट बनाने का काम प्रगति पर है. बीसीसीआई की टीम पटना पहुंच चुकी है और मैच की तैयारी में जुटी हुई है. दूसरी तरफ, स्टेडियम के चारों ओर दर्शक दीर्घा की साफ-सफाई चल रही है, वहीं लोगों के बैठने वाली जगह को रंगा जा रहा है.

दर्शक दीर्घा में लोगों के बैठने वाली सीटों को सफेद रंग से पेंट किया जा रहा है. अगर मैदान में खड़े होकर चारों ओर नजर घुमाई जाए, तो स्टेडियम में सफेद रंग की चादर दिखाई देगी. साथ ही मैदान की हरियाली भी बदलाव की खुशबू बिखेर रही है. इसके अलावा, स्टेडियम में बड़े-बड़े रंग-बिरंगे होर्डिंग लगाए गए हैं. एक होर्डिंग में बीसीसीआई के सभी अधिकारियों की तस्वीर लगी है, वहीं दूसरी होर्डिंग में बीसीए के सभी अधिकारियों की तस्वीर है. साथ ही लिखा है, “आपका अभिनंदन है”.

वीआईपी स्टैंड के टूटे छज्जे को भी ढकने की तैयारी है. पवेलियन में भी खिलाड़ियों की सुविधाओं में इजाफा किया गया है. साफ-सफाई पर विशेष जोर दिया जा रहा है. कुल मिलाकर, 26 अक्टूबर को जब मैच शुरू होगा, तो मोइनुल हक स्टेडियम अपने नए रूप में दिखाई देगा.

हालांकि दर्शकों की एंट्री पर है रोक
स्टेडियम में जगह-जगह “डेंजर” के बोर्ड लगे हैं, जिन पर लिखा है कि बिहार सरकार के भवन निर्माण विभाग द्वारा दर्शक दीर्घा की स्थिति उपयोग लायक नहीं है. इसे डेंजर घोषित किया गया है. इसी वजह से इस पब्लिक गैलरी में दर्शकों की एंट्री पर रोक है. मैच का लाइव स्कोर बीसीसीआई के ऐप पर देखा जा सकता है. इस संबंध में बीसीए के अध्यक्ष राकेश तिवारी ने कहा कि दर्शकों के लिए लाइव मैच देखने पर प्रतिबंध रहेगा.

पिछले नौ महीनों में क्या बदला
इसी साल जनवरी महीने में मुंबई टीम के साथ जब मुकाबला हुआ, तो स्टेडियम की जर्जर स्थिति की तस्वीर खूब वायरल हुई. राष्ट्रीय से लेकर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बिहार की किरकिरी हुई, लेकिन इस किरकिरी से एक सकारात्मक हल निकला. मार्च महीने में, बिहार सरकार ने मोइनुल हक स्टेडियम को बीसीसीआई को दीर्घकालीन लीज पर सौंपने हेतु मंजूरी दी थी.

MOU की भी मिली स्वीकृति 
22 अक्टूबर को बिहार सरकार ने एमओयू साइन करने की अनुमति कैबिनेट में दी है. एमओयू साइन हो जाने के बाद स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के कई क्रिकेट मैच आयोजन होने की संभावना है. स्टेडियम के बगल में फाइव स्टार होटल के समकक्ष होटल का निर्माण भी किया जाएगा.

आपको बता दें कि एमओयू में 1 रुपए प्रति वर्ष 7 साल के लिए एग्रीमेंट होगा और 7 साल के बाद 50-50 प्रॉफिट का एग्रीमेंट होगा. स्टेडियम के पुनर्निर्माण में सारा खर्च बीसीसीआई करेगी. लीज 30 साल का होगा. इसमें होटल की व्यवस्था भी की जाएगी. 40000 क्षमता का स्टेडियम बनाया जाएगा. सारा खर्चा बीसीसीआई करेगी. बीसीए के अधिकारियों ने बताया कि एग्रीमेंट तैयार की जा रही है.

नवंबर में शिलान्यास की योजना 
अब स्टेडियम के पुनर्निर्माण का काम जल्द ही शुरू होने की उम्मीद है. बीते दिनों, बिहार क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष राकेश तिवारी ने बताया कि स्टेडियम को जल्द ही ठीक किया जाएगा. पुनर्निर्माण के लिए नवंबर में शिलान्यास होने की उम्मीद है. अगले दो सालों के अंदर यह स्टेडियम पूरी तरह से विश्वस्तरीय स्टेडियम के रूप में बनकर तैयार हो जाएगा.

Tags: Bihar News, Ground Report, Local18, PATNA NEWS, Ranji Trophy



Source link

x