बीजेपी ही नहीं, हर घर तक पहुंचने का प्‍लान बना रहा है आरएसएस, आखिर वो कौन से मुद्दे हैं, जानें पूरी प्‍लानिंग


मथुरा : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) ने हिन्दू समाज के सभी वर्गों के लोगों में एकता और उनमें परस्पर प्रेम और सौहार्द बढ़ाने के प्रयास को निचले स्तर तक ले जाने और संघ का संदेश घर-घर पहुंचाने के लिए सभी पदाधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है. इस तरह बीजेपी के साथ-साथ आरएसएस भी हर घर तक पहुंच बनाने की दिशा में काम में जुटा है. मथुरा जिले में परखम गांव स्थित दीनदयाल उपाध्याय गौ विज्ञान अनुसंधान एवं प्रशिक्षण केंद्र में हुई संघ की अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की औपचारिक बैठक के बाद क्षेत्र तथा प्रांत प्रचारकों की बैठक हुई.

आरएसएस सूत्रों के अनुसार, सरसंघचालक डॉ. मोहन भागवत ने बैठक में क्षेत्र तथा प्रांत स्तर के प्रचारकों को अगले साल के टारगेट दिए. आज सोमवार को वह कार्यकारी मंडल के सदस्यों के बीच आर्थिक पक्ष पर विचार प्रकट करेंगे और 10 दिन के शिविर प्रवास खत्‍म कर देर शाम लौट जाएंगे या मंगलवार सुबह जाएंगे.

सूत्रों के अनुसार, रविवार की बैठक में सर संघचालक डॉ. मोहन भागवत और सर कार्यवाह दत्तात्रेय होसबोले की मौजूदगी में कार्यकारी मंडल के पदाधिकारियों ने संगठन के सभी 11 क्षेत्र तथा 46 प्रांत प्रचारकों को संघ के एजेंडे (पंच परिवर्तनों के जरिये से हिन्दू समाज में सामाजिक समरसता लाने के प्रयास) को निचले स्तर तक ले जाने की जिम्मेदारी सौंपी. साथ ही सभी पदाधिकारियों से संघ का संदेश घर-घर पहुंचाने का आह्वान किया गया.

पदाधिकारियों को कहा गया कि वे अखिल भारतीय कार्यकारी मंडल की बैठक में तय हुए मुद्दों के अनुसार फैमिली काउंसिलिंग, पर्यावरण बचाने, स्वदेशी लाइफस्‍टाइल, सामाजिक समरसता और नागरिक कर्तव्य के पंच परिवर्तन का संदेश गांव-गांव, नगर-नगर तक पहुंचाएं और लोगों को उनका अनुपालन करने के लिए प्रेरित करें.

यह भी कहा गया कि उन्हें (पदाधिकारियों को) शताब्दी वर्ष के लिए तय किए गए संगठनात्मक लक्ष्य भी हासिल करने हैं. सभी प्रचारकों को इन लक्ष्यों को पूरा करने के गुर भी सिखाए गए कि कैसे उन्हें 100वें स्थापना दिवस (2025 की विजयादशमी) तक इन योजनाओं को पूरी तरह से साकार करके दिखाना है.

संघ सूत्रों के अनुसार, संघ के केंद्रीय कार्यकारी मंडल की बैठक 25 तथा 26 अक्बटूर को संपन्न हुई, जिसमें कुल 386 पदाधिकारियों ने भाग लिया. संघ प्रमुख इस बैठक से एक सप्ताह पूर्व से ही यहां पहुंच गए थे और लगातार अलग-अलग टोलियों के रूप में कार्यकर्ताओं से भेंट कर उनके स्तर पर किए गए कामों को जान उन्हें आने वाले लक्ष्यों के लिए मार्गदर्शन किया.

सूत्रों के मुताबिक, 31 अक्टूबर से चार नवंबर तक मध्यप्रदेश के ग्वालियर में संघ से जुड़े कई संगठनों के प्रचारकों का प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है, जहां 31 संगठनों के 554 प्रचारक भाग लेंगे. इस वर्ग में भी सर संघचालक, सरकार्यवाह सहित संघ के सभी वरिष्ठ पदाधिकारी भाग लेंगे.

Tags: BJP, Mathura news, Mohan bhagwat, Rashtriya Swayamsevak Sangh, RSS chief



Source link

x