बुध जल्द बदलेगा अपना स्थान, इन राशि वाले लोगों की बढ़ेगी परेशानी, पंडित से जानें अचूक उपाय


हरिद्वार/ओम प्रयास: वैदिक ज्योतिष के अनुसार गोचर का सीधा संबंध सभी 9 ग्रहों और 12 राशियों से होता है. गोचर का अर्थ ग्रहों की चाल से हैं. जब कोई ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश करता है, तो इस प्रक्रिया को गोचर कहते हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सभी ग्रह एक निश्चित समय में राशि परिवर्तन करते रहते हैं. सूर्य से लेकर केतु तक, सभी ग्रहों के राशि परिवर्तन का समय अलग-अलग होता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब कोई ग्रह राशि परिवर्तन करता है तो उसका प्रभाव सभी राशियों के जातकों पर पड़ता है.

बुध ग्रह इस समय करेंगे राशि परिवर्तन
ग्रहों के राजकुमार बुध ग्रह 23 सितंबर की सुबह 09:23 मिनट पर अपनी स्वराशि कन्या में प्रवेश करेंगे. बुध ग्रह वाणी, मान सम्मान, उज्जवल भविष्य को प्रदान करने वाले हैं. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब बुध ग्रह अपनी राशि में प्रवेश करते हैं, तो इस दौरान भद्र योग बनता है. ज्योतिष शास्त्र में भद्र योग बेहद ही शुभ और हर प्रकार की सुख सुविधा प्रदान करने वाला है. बुध के गोचर से जहां कुछ राशियों को लाभ होगा, तो वहीं कुछ राशि के जातकों को शारीरिक रोग, मानसिक रोग और अन्य प्रकार की समस्याओं का दर्द उठाना होगा.

बुध ग्रह अब करेंगे कन्या राशि में प्रवेश?  
हरिद्वार के प्रसिद्ध ज्योतिषी पंडित शशांक शेखर शर्मा ने बताया कि बुध ग्रह 23 सितंबर की सुबह 09:23 मिनट पर कन्या राशि में प्रवेश करेंगे. बुध ग्रह के गोचर से केंद्र की चार राशियों कन्या, मिथुन, मीन और धनु राशि पर भद्र योग विशेष लाभ प्रदान करेगा. वहीं, बात करें बुध के गोचर से कुछ राशियों पर इसका नकारात्मक प्रभाव भी पड़ेगा. कुछ राशियों के जातकों को शारीरिक, मानसिक और करियर संबंधी नुकसान होने का योग बुध के गोचर से बनेगा.

इन राशियों पर पड़ेगा नकारात्मक प्रभाव
सिंह राशि के जातकों के लिए बुध का गोचर अच्छा नहीं रहेगा.  जब बुध ग्रह कन्या राशि में प्रवेश करेगा तब सिंह राशि से बुध 12वें घर पर होंगे.  बुध के 12 वें घर पर होने से सिंह राशि के जातकों को बहुत-सी समस्याओं का सामना करना होगा. सिंह राशि में सूर्य ग्रह का गोचर हो रहा है. बुद्ध के गोचर से सिंह राशि के जातकों को, जहां से लाभ हो रहा है. वहीं से नुकसान होने का योग भी बनेगा.

बुध ग्रह का यह गोचर कन्या राशि में होगा. बुध ग्रह पर भद्र योग भी बनेगा लेकिन इस दौरान कन्या राशि के जातकों को कुछ समस्याओं का सामना भी करना होगा. गोचर के दौरान सूर्य और केतु का लग्न पर होना कन्या राशि के जातकों को त्वचा संबंधी रोग दे सकता है. बुध ग्रह के गोचर से कन्या राशि के जातकों को शारीरिक समस्याओं का सामना करना होगा. इस दौरान उन्हें खराब स्वास्थ्य के चलते अस्पताल में भर्ती होना भी पड़ सकता है.

कुंभ राशि से बुध ग्रह का गोचर अष्टम भाव में होगा. अष्टम भाव में बुध का गोचर होने के कारण कुंभ राशि के जातकों को शारीरिक रोग मानसिक रोग आदि होने का योग बना हुआ है. इस दौरान कुंभ राशि के जातकों को विशेष सावधानियां बरतनी होगी. अष्टम भाव में बुध का गोचर होने के कारण वायरल इंफेक्शन से भी कुंभ राशि के जातकों को समस्याएं आ सकती है.

इसे भी पढ़ेंः Pitru Paksha 2024: नाराज पितरों को खुश कर देंगे यह अचूक उपाय, परिवार में आएगी खुशहाली!

करें ये उपाय
1. सिंह राशि के जातकों को बुध के गोचर से होने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भगवान शिव को हरी पत्तेदार सब्जियां अर्पित करने से विशेष लाभ मिलेगा. भगवान शिव को सूर्योदय के बाद स्नान ध्यान करके शिवलिंग पर कोई भी हरी पत्तेदार सब्जी अर्पित करके इन सभी समस्याओं से छुटकारा मिलेगा. 10 अक्टूबर तक सिंह राशि के जातकों को विशेष ध्यान रखना होगा.

2. बुद्ध के गोचर से आने वाली समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए भगवान गणेश की स्तुति और उनके मंत्रों का जाप करने से आपको विशेष लाभ मिलेगा. भगवान गणेश को लड्डू का प्रसाद चढ़ाकर वितरण करने से आपको कष्टों से छुटकारा मिल जाएगा.

3. कुंभ राशि के जातक को इस दौरान बुधवार के दिन भगवान गणेश को मीठा भोग लगाने से विशेष लाभ मिलेगा और बुध गोचर से आने वाली समस्याएं खत्म होगी.

Tags: Astrology, Dharma Aastha, Local18

Disclaimer: इस खबर में दी गई जानकारी, राशि-धर्म और शास्त्रों के आधार पर ज्योतिषाचार्य और आचार्यों से बात करके लिखी गई है. किसी भी घटना-दुर्घटना या लाभ-हानि महज संयोग है. ज्योतिषाचार्यों की जानकारी सर्वहित में है. बताई गई किसी भी बात का Local-18 व्यक्तिगत समर्थन नहीं करता है.



Source link

x