बेहद चमत्कारी है नागौर का यह दक्षिणमुखी हनुमान मंदिर, नारियल चढ़ाने से पूरी होती है मनोकामना


नागौर. हिंदू धर्म में ईश्वर भक्ति को ही सबसे उत्तम मार्ग माना गया है. भक्त भगवान की आराधना व साधना करके परम सुख की प्राप्ति में लगे रहते हैं. नागौर- कुचामन जिले की अंतिम सीमा पर स्थित श्यामगढ़ की शिव बगीची में 45 साल पुरानी दक्षिण मुखी हनुमान मूर्ति विराजमान है जो बेहद आकर्षक व चमत्कारी है. मुख्य पुजारी सर्वेश्वरदास महाराज पिछले कई वर्षों से शिव बगीची आश्रम का संचालन कर रहे हैं. यहां दूर-दूर से भक्त हनुमान मंदिर जाकर मन्नत मांगते हैं.

मौन साधना में लीन हैं सर्वेश्वर दास महाराज
शिव बगीची आश्रम के महंत सर्वेश्वर दास महाराज पिछले कई दिनों से मौन तपस्या में लीन हैं. सर्वेश्वर दास महाराज 18 अक्टूबर को वृंदावन जाकर मौन व्रत तोड़ेंगे और शिव बगीची मंदिर में विशाल भंडारा होगा. ऐसी मान्यता है कि वृंदावन भगवान श्री कृष्ण की पवित्र भूमि है और वहां व्रत साधना पूर्ण होती है.

दक्षिण मुखी है हनुमान मूर्ति
शिव बगीची में स्थित मंदिर में हनुमान जी की विशालकाय मूर्ति दक्षिण मुखी है. मंदिर को लेकर तरह-तरह की मान्यताएं हैं,भक्तों का मानना है कि शिव बगीची स्थित हनुमान जी की मूर्ति बड़ी चमत्कारी है यहां सच्चे मन से मन्नत मांगने पर हर समस्या का समाधान हो जाता है.

नारियल चढ़ाने पर मनोकामना होती है पूरी
स्थानीय लोगों ने बताया यह बालाजी महाराज का विशेष दक्षिण मुखी हनुमान जी का मंदिर है. इस मंदिर को लेकर मानता है कि अगर कोई भक्त बालाजी महाराज को नारियल चढ़कर मनोकामना मांगता है तो उसकी मनोकामना जरुर पूरी होती है. इस कारण इस मंदिर में मंगलवार और शनिवार को सैकड़ो भक्तों की भीड़ लगती है.

FIRST PUBLISHED : October 11, 2024, 19:54 IST



Source link

x